होम / Parag Agarwal ट्विटर के नए सीईओ को आईआईटी बॉम्बे ने दी बधाई

Parag Agarwal ट्विटर के नए सीईओ को आईआईटी बॉम्बे ने दी बधाई

Vir Singh • LAST UPDATED : November 30, 2021, 10:05 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, मुंबई

Parag Agarwal माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के नवनियुक्त सीईओ पराग अग्रवाल को आईआईटी बॉम्बे ने भी बधाई दी है। बता दें कि पराग अग्रवाल भारतीय मूल के हैं और वह IIT Bombay से ग्रेजुएट हैं।

आईआईटी बॉम्बे एक ट्वीट में लिखा, हमारे पूर्व छात्र डॉ. पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त किए जाने पर बधाई। उन्होंने 2015 में कंप्यूटर साइंट एंड इंजीनियरिंग में आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया था।

फोकस और इनोवेशन के कारण मिली उपलब्धि (Parag Agarwal)

डॉक्टर पराग अग्रवाल के शिक्षकों ने कहा, फोकस और इनोवेशन की वजह से उन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई है। बता दें कि पराग अग्रवाल ने 1999 से 2001 के बीच मुंबई के एटॉमिक एनर्जी जूनियर कॉलेज से 11वीं और 12वीं की पढ़ाई की थी।

संस्थान के प्रोफेसर ने पराग को बताया टिपिकल टॉपर (Parag Agarwal)

संस्थान के कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सुप्रतिम बिस्वास ने कहा कि पराग अग्रवाल एक टिपिकल टॉपर था। वह बेहद सुव्यवस्थित और बहुत अच्छा व्यवहार करने वाला था। उन्होंने कहा, हमारे पास पूरे देश से टॉपर आते हैं और ऐसे लोगों के बीच टॉप करना अलग तरह विशेष की क्षमता मांगता है। बिस्वास ने बताया कि आईआईटी में रजत पदक से सम्मानित किए गए पराग अग्रवाल को साल 2019 में यंग एलुम्नाई अचीवर अवार्ड से भी नवाजा गया था।

प्रिंसिपल आनंद कुमार ने भी की तारीफ (Parag Agarwal)

संस्थान के प्रिंसिपल आनंद कुमार ने बताया कि पराग का लक्ष्य शुरू से ही आईआईटी की ओर था। उन्होंने विज्ञान के साथ व्यावसायिक शिक्षा और इलेक्ट्रॉनिक्स विषय चुने थे। आनंद कुमार ने बताया कि पराग के प्रोजेक्ट्स में भी बहुत इनोवेशन दिखाई देता था। उसका ध्यान पूरी तरह लक्ष्य की ओर था और आईआईटी मुंबई में प्रवेश लेकर उसने अपना सपना पूरा किया था।

पराग ने प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप ज्वाइन की थी कंपनी ((Parag Agarwal)

एक दशक से Twitter से जुड़े पराग ने प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में Twitter ज्वाइन किया और फिर CTO बने। मौजूदा समय में बतौर CTO, Parag की तकनीकी, रणनीति, उपभोक्ता और राजस्व की देखरेख की जिम्मेदारी थी। डोर्सी ने कल ही CEO का पद छोड़ने का फैसला किया है और निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से Parag Agarwal को CEO  और बोर्ड के सदस्य के रूप में तुरंत प्रभावी नियुक्त किया है। हालांकि, पद छोड़ने के बाद भी Dorsey 2022 तक बोर्ड में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक बने रहेंगे।

पराग की 1.52 मिलियन है अनुमानित संपत्ति (Parag Agarwal)

IIT Bombey से computer science और इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई करने वाले पराग ने इसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2011 से ट्विटर टीम के सदस्य पराग की अनुमानित संपत्ति 1.52 मिलियन है।

Jack Dorsey और Twitter का आभार जताया (Parag Agarwal)

पराग अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा, मुझमें और मेरे नेतृत्व में भरोसा जताने के लिए बोर्ड को धन्यवाद कहना चाहता हूं। जैक डॉर्सी की लगातार मेंटरशिप, सहयोग और भागीदारी के लिए मैं उनका आभारी हूं। डॉर्सी के नेतृत्व में कंपनी ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं मैं उनको आगे बढ़ाने के लिए तैयार हूं। मेरे ऊपर विश्वास जताने के लिए मैं एक बार फिर डॉर्सी और ट्विटर की पूरी टीम का आभारी हंू।

जानिए Twitter को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए क्या है Parag का प्लान ( Parag Agarwal)

Parag Aggarwal ने कहा, हमने हाल ही में महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीति को अपडेट किया है और मेरा मानना है कि रणनीति साहसिक और सही होनी चाहिए, लेकिन हमारी महत्वपूर्ण चुनौती यह है कि हम इसके खिलाफ कैसे काम करते हैं और परिणाम देते हैं।

इसी तरह हम Twitter को सर्वश्रेष्ठ बना सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक कंपनी का बोर्ड पिछले साल से डोर्सी के जाने की तैयारी कर रहा है। डोर्सी एक वित्तीय भुगतान कंपनी स्क्वायर में शीर्ष कार्यकारी भी हैं, जिसकी उन्होंने स्थापना की थी। बीते दिनों कुछ बड़े निवेशकों ने खुले तौर पर सवाल किया था कि क्या डोर्सी प्रभावी रूप से दोनों का नेतृत्व कर सकते हैं।

Twitter के शेयरों में 10 फीसदी उछाल (Parag Agarwal)

Jack Dorsey के पद छोड़ने की जानकारी सार्वजनिक होने के शुरूआत में Twitter के शेयर में 10 फीसदी तक उछाल आया। वहीं जानकारी के मुताबिक उनके पद छोड़ने की घोषणा के बाद सुबह के कारोबार में Twitter के शेयर पांच फीसदी बढ़कर 49.47 डॉलर पद दर्ज किए गए।

हर रोज 200 मिलियन लोग करते हैं ट्विटर का उपयोग (Parag Agarwal)

मौजूदा समय में Twitter सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है। ट्विटर में राजनेताओं और मशहूर हस्तियों जैसे हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ता हैं, तो वहीं यह पत्रकारों के बीच भी लोकप्रिय है। हालांकि उपयोगकर्ता के आधार पर Twitter Facebook और U-tube जैसे पुराने प्रतिद्वंद्वियों और टिकटॉक जैसे नए प्लेटफार्म से बहुत पीछे है, लेकिन फिर भी प्रतिदिन 200 मिलियन से अधिक लोग Twitter के सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

(Parag Agarwal)

Read More : Parag Agarwal Became New CEO of Twitter पराग अग्रवाल Twitter के नए CEO होंगे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें