होम / Petrol Price In Andaman सबसे सस्ता पेट्रोल अंडमान में, राजस्थान-महाराष्ट्र में कीमत 115 रुपये

Petrol Price In Andaman सबसे सस्ता पेट्रोल अंडमान में, राजस्थान-महाराष्ट्र में कीमत 115 रुपये

Mukta • LAST UPDATED : November 16, 2021, 5:31 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Petrol Price In Andaman  केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये कम कर दिया तो राज्य सरकारों पर वैट घटाने का दबाव बढ़ गया। अब तक 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले मूल्य को बढ़ाकर को कम कर दिया है। उत्पाद शुल्क और वैट में कमी के बाद अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में पेट्रोल सबसे सस्ता बिक रहा है, जबकि राजस्थान और महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमतें अब भी 115 रुपये के पार हैं।
अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में पेट्रोल की कीमत महज 82।96 रुपये है, जबकि मणिपुर की राजधानी ईटानगर में पेट्रोल 92।02 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। हालांकि, कांग्रेस शासित प्रदेश राजस्थान की राजदानी जयपुर में अब भी पेट्रोल 117।45 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन में सरकार चल रही है। मुंबई में पेट्रोल प्रति लीटर 115।85 रुपये में बिक रही है। केंद्र की ओर से उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद लोगों को सबसे ज्यादा राहत लद्दाख में मिली है। यहां पेट्रोल 19।61 रुपये कम हो चुके हैं।
कर्नाटक में अब तक 19।49 रुपये और पुडुचेरी में 19।08 रुपये सस्ता हो चुका है पेट्रोल। दिवाली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। साथ ही राज्य सरकारों से अपील की थी कि पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से लोगों को निजात दिलाने के लिए वे भी वैट में कटौती करें। इसके बाद से देश के 36 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में से 25 ने ऐसा करके आम लोगों को राहत देने की कोशिश की है।
वैट कम करने वाले राज्यों में ज्यादातर बीजेपी शासित प्रदेश ही हैं। गैर-भाजपा शासित राज्यों ने वैट में कटौती करने में दिलचस्पी बिल्कुल नहीं दिखायी है। खासकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तो यहां तक कह दिया है कि जब बीजेपी की सरकार ने राहत नहीं दी थी, तभी उन्होंने 1 फीसदी वैट घटाकर लोगों को बड़ी राहत दी थी।

चुनावी राज्य पंजाब में सबसे ज्यादा रियायत

चुनाव वाले राज्य पंजाब में वैट में सबसे ज्यादा रियायत दी गयी है। हालांकि, यहां कांग्रेस की सरकार है, लेकिन, यहां के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने केंद्र सरकार को टक्कर देते हुए वैट में कटौती करने का साहस दिखाया। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा क्रमश: केंद्रीय उत्पाद शुल्क और वैट में कमी के बाद पंजाब में पेट्रोल की कीमतों में 16।02 रुपये प्रति लीटर की कमी आयी है।

Read More: Liger में विजय देवरकोंडा के साथ नजर आएंगे Mike Tyson

Read More : Raghav Juyal को डांस दीवाने 3 के सेट पर बच्ची का मजाक उड़ाना पड़ा महंगा, माफी मांगी

Read More: Bigg Boss 15 Update शो का फिनाले इस तारीख को होगा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews
IPL 2024: शानदार फॉर्म के बावजूद उपरी क्रम में बल्लेबाजी क्यों नहीं करते हैं MS Dhoni? CSK के कोच का खुलासा
IPL 2024: वापसी के बाद पहली बार दिल्ली के घरेलू मैदान में उतरेंगे ऋषभ पंत, देखें पंत का इमोशनल वीडियो
Bengaluru: कांग्रेस पार्षद बेटी मर्डर केस में आरोपी की मां आई सामने, कही ये बात-Indianews
दुबई में बेली डांस एन्जॉय करते दिखे Salman Khan, एक्टर को सुरक्षित और खुश देख फैंस ने ली राहत की सांस -Indianews