होम / PM Modi Cop-26 जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से नहीं कोई देश अछूता : Modi

PM Modi Cop-26 जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से नहीं कोई देश अछूता : Modi

Vir Singh • LAST UPDATED : November 2, 2021, 5:20 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, ग्लासगो :

PM Modi Cop-26 पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दशकों ने साबित कर दिया है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से कोई भी देश अछूता नहीं है। चाहे वह विकसित राष्ट्र हों या जो प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध देश ही क्यों न हों। यह हम सबके लिए एक बहुत बड़ा खतरा है।

Read More :Climate Change Alert जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से बचने के लिए कड़े फैसले जरूरी

PM Modi Cop-26 कॉप-26 जलवायु शिखर सम्मेलन में बोले PM Modi

ब्रिटेन के शहर ग्लासगो में चल रहे Cop-26 जलवायु शिखर सम्मेलन में पीएम ने यह बात कही। उन्होंने कहा, भारत की स्पेस एजेंसी इसरो, सिड्स के लिए एक स्पेशल डेटा विंडो का निर्माण करेगी। इससे सिड्स को सैटेलाइट के माध्यम से सायक्लोन, कोरल-रीफ मॉनिटरिंग, कोस्ट-लाइन मॉनिटरिंग आदि के बारे में समय रहते जानकारी मिलती रहेगी।

IRIS की शुरुआत बहुत अहम

पीएम मोदी ने यह भी कहा, मैं इंफ्रास्ट्रक्चर फार रिसाइलेंट आईलैंड स्टेट्स (IRIS) के लॉन्च को बहुत अहम मानता हूं। इसके माध्यम से सिड्स को प्रौद्योगिकी, वित्तिय सहायता, जरूरी जानकारी तेजी से जुटाने में आसानी होगी। स्माल आईलैंड डेवलपिंग स्टेट्स में क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर को प्रोत्साहन मिलने से वहां जीवन और आजीविका दोनों को लाभ मिलेगा।

इससे पहले सोमवार को भारत ने साल 2070 तक अपने देश में नेट जीरो इमिशन लक्ष्य हासिल करने की घोषणा की है। कॉप-26 सम्मेलन में पीएम मोदी ने इसका ऐलान कर भारत को पहला विकासशील देश बना दिया है जिसने पर्यावरण सुरक्षा को लेकर इस तरह का साहसिक कदम उठाया हो।

Read More :PM Narendra Modi Kedarnath visit 5 को करेंगे केदारनाथ के दर्शन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT