होम / PM Modi US Visit कमला हैरिस से मिले मोदी, कमला का आतंकवाद पर पाकिस्तान को कड़ा संदेश

PM Modi US Visit कमला हैरिस से मिले मोदी, कमला का आतंकवाद पर पाकिस्तान को कड़ा संदेश

Vir Singh • LAST UPDATED : September 24, 2021, 4:15 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन :

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच हुई बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना में अमेरिका से मिले सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया। व्हाइट हाउस में पहले दोनों नेताओं ने एकांत में बात की और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में शामिल हुए। पीएम ने कमला हैरिस को भारत आने का भी आमंत्रण दिया। कमला हैरिस ने बैठक के दौरान आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की धरती पर कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं और पाकिस्तान को इन आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए ताकि अमेरिका और भारत की सुरक्षा प्रभावित न हो।

विदेश मंत्रालय के अनुसार अमेरिकी उपराष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला औपचारिक संवाद था। दोनों नेताओं के बीच इस वर्ष जून में टेलीफोन पर बातचीत हुई थी। सूत्रों के अनुसार उपराष्ट्रपति सुश्री हैरिस ने भारत को कोविड महामारी के काल में अमेरिकी टीके उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिकता देने की पेशकश की थी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अमेरिका) वाणी राव शामिल थीं।

PM Modi US Visit कोरोना के कठिन मुकाबले में काफी मददगार रही अमेरिका सरकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिकी सरकार व यहां की ंपनियां और प्रवासी भारतीय समुदाय कोविड महामारी से बहुत कठिन मुकाबले में काफी मददगार रहे। जब भारत कोविड की दूसरी लहर से परेशान था, अमेरिका को भारत के लोगों की जरूरत और उसके लोगों के टीकाकरण की जिम्मेदारी का समर्थन एवं सहयोग देने का गर्व है। अमेरिकी राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने ऐसे समय पदभार संभाला जब पूरी दुनिया बहुत कठिन चुनौती से जूझ रही थी। उन्होंने बहुत कम समय में तमाम उपलब्धियां हासिल कीं चाहे वह कोविड से मुकाबला हो या जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड हो।

PM Modi US Visit कमला हैरिस दुनिया के लिए प्रेरणास्रोत, स्वागत के लिए इंतजार कर रहे भारतीय

पीएम मोदी ने कमला हैरिस से कहा, अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में आपका चुनाव बहुत महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक घटना रही है। आप विश्व भर में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं और मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और आपके नेतृत्व में हमारे द्विपक्षीय संबंध नयी ऊंचाई छुएंगे। मोदी ने उन्हें निमंत्रित करते हुए कहा, भारत के लोग आपका स्वागत करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं आपको भारत आने का न्योता देता हूं।

Read More :  PM Modi America Visit 5जी व अन्य क्षेत्रों में निवेश करने की इच्छुक है क्वालकॉम

PM Modi US Visit पाक समर्थिक आतंकी समूहों पर निगरानी के लिए कमला सहमत

पीएम मोदी के साथ अमेरिका गए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने वाशिंगटन डीसी में कहा कि पीएम मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, स्वास्थ्य क्षेत्रों में सहयोग सहित सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि कमला हैरिस ने सीमा पार आतंकवाद पर पीएम मोदी से सहमति जताई और माना कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है। वह ऐसे आतंकी समूहों के लिए पाकिस्तान के समर्थन की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता पर भी सहमत हुईं।

Read More : PM Modi talk with French President Macron पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर की बात

Connact Us: Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News
Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
Lok Sabha Election: अफजल गुरु के समर्थक…, मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना- Indianews
Nuclear Weapons: संयुक्त राष्ट्र में आमने-सामने होंगे अमेरिका-रूस, अंतरिक्ष में परमाणु हथियार बनी वजह – India News
North Korea: ‘उत्तर कोरिया बनाएगा भारी सैन्य शक्ति’, किम जोंग उन की बहन का बड़ा खुलासा – India News
ADVERTISEMENT