होम / PM Modi Us Visit आज यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे मोदी

PM Modi Us Visit आज यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे मोदी

Vir Singh • LAST UPDATED : September 25, 2021, 2:35 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, न्यूयार्क :

PM Modi Us Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी स्थित व्हाइट हाउस में क्वाड देशों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद वह न्यूयार्क पहुंच गए हैं। इस बार का यूएनजीए का यह 76वां सत्र भारत के लिए काफी खास है, क्योंकि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता कर रहा है और पीएम खुद यहां हैं।

ऐसे में यह होगा कि भारत दुनिया के सभी देशों के समक्ष मजबूती से अपनी बात रख सकता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को जोर-शोर से उठाया जाएगा। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी ने यूएनजीए में विश्व नेताओं की महत्वपूर्ण सभा को प्रभावित किया है।

PM Modi Us Visit टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है विकास, महिला सशक्तिकरण व आतंकवाद जैसे मुद्दों पर विशेष चर्चा की जाएगी

संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने पिछले दिनों एक साक्षात्कार में कहा था कि यूएनजीए में सतत विकास, आर्थिक मंदी, जलवायु परिवर्तन, महिला सशक्तिकरण, वैक्सीन की उपलब्धता, महिलाओं की सरकार में भागेदारी और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर विशेष चर्चा की जाएगी।

PM Modi Us Visit कोरोना व अफगानिस्तान के हालात रहेंगे मैन मुद्दे

टीएस तिरुमूर्ति ने बताया कि यूएनजीए के 76वें सत्र में कोरोना महामारी और अफगानिस्तान के मौजूदा हालात जैसे मुद्दे प्रमुख रहेंगे। इसके अलावा आर्थिक मंदी, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, मध्य एशिया व अफ्रीका में छिड़े सीमा विवाद जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

PM Modi Us Visit यूएन सचिव की तीन मीटिंग में भी शामिल होगा भारत

संयुक्त राष्ट्र सचिव की ओर से आयोजित तीन बैठकों में भी भारत प्रतिभाग करेगा। यह बैठक जलवायु व ऊर्जा जैसे मुद्दों पर होगी। बता दें कि अमेरिका में महामारी की स्थिति में मामूली सुधार और किए गए टीकाकरण उपायों के बाद संयुक्त राष्ट्र को 76वें यूएनजीए को हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित करने की अनुमति दी है

Read More : PM Modi Biden Meeting अमेरिकी राष्ट्रपति बोले और मजबूत होंगे भारत-अमेरिका के रिश्ते

Read More : PM Modi ने दुनिया के शीर्ष नेताओं को दिए काशी के उपहार

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें