होम / Russia-Ukraine Peace Talks : क्या नाटो में शामिल होने की जिद छोड़ सकता है यूक्रेन, जानें वार्ता का क्या रहा परिणाम?

Russia-Ukraine Peace Talks : क्या नाटो में शामिल होने की जिद छोड़ सकता है यूक्रेन, जानें वार्ता का क्या रहा परिणाम?

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 29, 2022, 8:16 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Russia-Ukraine Peace Talks : पिछले लगभग 34 दिन से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस दौरान कई बार दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच शांति के लिए वार्ता भी हो चुकी है। परंतु अब तक कोई भी वार्ता में दोनों देशों में सहमति नहीं बनी है। इसी कड़ी में मंगलवार को भी तुर्की में रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता हुई।

बता दें कि इस्तांबुल में मंगलवार को हुई वार्ता 10 मार्च के बाद से दोनों देशों के बीच पहली आमने-सामने की बैठक थी। रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर अपना आक्रमण शुरू किया, और भयंकर प्रतिरोध का सामना करने के बाद किसी भी प्रमुख यूक्रेनी शहरों पर कब्जा करने में विफल रहा है।

रूस ने यूक्रेन से क्या वादा किया? Russia-Ukraine Peace Talks

बता दें कि इस बैठक में रूस ने कीव और उत्तरी यूक्रेनी शहर चेर्निहाइव के आसपास अपने सैन्य अभियानों को काफी कम करने का वादा किया है। इसके बदले में यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय गारंटी के साथ तटस्थ रहने का आश्वासन दिया है।

ऐसे में माना जा रहा है कि यूक्रेन नाटो में शामिल होने की अपनी जिद को छोड़ सकता है। जिसके बाद ही रूस अपने सैनिकों के वापसी का ऐलान करेगा। दोनों पक्षों ने भविष्य में भी ऐसी बैठकें करने का समर्थन किया। ऐसे भी कहा जा रहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध जल्द ही खत्म हो सकता है। Russia-Ukraine Peace Talks

यूक्रेनी वार्ताकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने एक ऐसी स्थिति का प्रस्ताव दिया था जिसके तहत उनका देश किसी गठबंधन में शामिल होने या विदेशी सैनिकों की मेजबानी नहीं करेगा। लेकिन, नाटो के कोलेशन डिफेंस क्लाज के आर्टिकल 5 के समान सुरक्षा की गारंटी होगी।

यूक्रेन ने कहा कि वह इजरायल, और नाटो सदस्य देशों कनाडा, पोलैंड और तुर्की को अपनी ओर से गारंटर बना सकते हैं। यूक्रेन की ओर से कहा गया कि उनके प्रस्ताव में रूस के कब्जे वाले क्रीमिया पर भी अलग से बात करेंगे।

पुतिन से बात करने पर ही रुकेगी जंग : जेलेंस्की Russia-Ukraine Peace Talks

वहीं रूस के उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने कहा कि रूस ने बातचीत के लिए स्थितियां बनाने के लिए कीव और चेर्निहाइव के पास लड़ाई को कम करने का फैसला किया है। शीर्ष रूसी वातार्कार व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा कि वह यूक्रेन के प्रस्तावों की जांच करेंगे और उन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रिपोर्ट करेंगे।

यूके्रन ने रूस को दिया दिया आश्वासन 

यूक्रेनी आलेक्जेंडर चाली ने कहा कि अगर हम इन प्रमुख प्रावधानों को मजबूत करने का प्रबंधन करते हैं, तो यूक्रेन वास्तव में स्थायी तटस्थता के रूप में दिखाई देगा। हम किसी भी गुट में शामिल नहीं होंगे और यूक्रेन को एक गैर परमाणु राष्ट्र के रूप में बनाए रखेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि हम अपने क्षेत्र में विदेशी सैन्य ठिकानों की मेजबानी नहीं करेंगे, साथ ही अपने क्षेत्र में सैन्य टुकड़ियों को तैनात नहीं करेंगे। हम किसी भी सैन्य-राजनीतिक गठबंधन में प्रवेश नहीं करेंगे। इतना ही नहीं, गारंटर देशों की सहमति से ही सैन्य अभ्यास होंगे। Russia-Ukraine Peace Talks

Read More :  Corona Havoc In China : चीन में लोग कोरोना और कोरोना नीति दोनों से परेशान, जानें पूरा मामला

Read More : Shortage Of Medicines In Sri Lanka : श्रीलंका में दवाओं की कमी के कारण रुकी सर्जरी, भारतीय उच्चायुक्त करेगा मदद

Read ALSO : Russia’s Action On NATO Countries : रूस ने 3 नाटो देशों के 10 राजनियकों को देश से बाहर किया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भोजपुरी एक्ट्रेस Amrita Pandey ने की खुदकुशी, निधन से कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर किया ये पोस्ट -Indianews
Homemade Face Serum: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरीके से तैयार करें विटामिन सी सीरम -Indianews
Ileana D’Cruz ने अपने काम को लेकर किया खुलासा, इंडस्ट्री में हक मिलने पर कही ये बात -Indianews
Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का सातवां विकेट गिरा, अक्षर पटेल 15 रन बनाकर आउट
ADVERTISEMENT