होम / Russia Ukraine War 36th Day Update : संभावित शांति समझौते की अब तक धुंधली रूपरेखा : यूक्रेन

Russia Ukraine War 36th Day Update : संभावित शांति समझौते की अब तक धुंधली रूपरेखा : यूक्रेन

Vir Singh • LAST UPDATED : March 31, 2022, 2:58 pm IST

संबंधित खबरें

Russia Ukraine War 36th Day Update

इंडिया न्यूज, कीव:

Russia Ukraine War 36th Day Update यूक्रेन ने कहा है कि जंग को खत्म करने के मकसद से अब तक रूस के साथ उसकी कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अब तक दोनों पक्षों के बीच संभावित शांति समझौते की धुंधली रूपरेखा नजर आई है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कल फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच शांति समझौते के लिए बातचीत शुरू होगी। यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल के सदस्य व संसद में सत्तारूढ़ पार्टी का नेतृत्व करने वाले डेविड अरखामिया ने यह जानकारी दी है।

Also Read : Russia-Ukraine Peace Talks : क्या नाटो में शामिल होने की जिद छोड़ सकता है यूक्रेन, जानें वार्ता का क्या रहा परिणाम?

रूस की कई मांगों को मानने पर रजामंद युक्रेन

Russia Ukraine War 36th Day Update

अरखामिया ने बताया कि प्रतिनिधिमंडलों ने दो सप्ताह तक वीडियो कॉन्फ्रेंस से वार्ता के बाद गत मंगलवार को इस्तांबुल में प्रत्यक्ष रूप से आमने-सामने मुलाकात की थी और इस दौरान यक्रेन ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने के विचार को छोड़ने जैसी रूस की कई मांगों को मानने पर रजामंदी जताई है। उन्होंने कहा कि इस पर रूस की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

Read ALSO : Russia’s Action On NATO Countries : रूस ने 3 नाटो देशों के 10 राजनियकों को देश से बाहर किया

मारियोपोल में युद्धविराम की घोषणा

Russia Ukraine War 36th Day Update

रूस और यूक्रेन में आज युद्ध का 36वां दिन है। इस बीच रूस ने सबसे ज्यादा बर्बादी के जख्म झेल रहे यूक्रेन के मारियुपोल में में संघर्षविराम का ऐलान किया है। मारियुपोल के अलावा भी यूक्रेन के कई शहर रूस की बमबारी से मलबे में तब्दील हो चुके हैं। चेर्नोबिल से भी रूसी सेना को वापसी के निर्देश मिल चुके हैं।

यूक्रेन पर बड़ी कार्रवाई कर सकता है रूस

अमेरिका समेत नाटो देशों के सक्रिय होने के बाद रूसी राष्टÑपति पुतिन भी अब अगले योजना पर विचार लगे हैं। जानकारों के अनुसार पुतिन अब मारियोपोल समेत यूक्रेन के अन्य हिस्सों से सेना को वापस बुलाने के बाद जेलेंस्की के देश पर बड़ी कार्रवाई कर सकते हैं। संभावना है कि वह अब न्यूक्लियर बटन दबा सकते हैं। युक्रेन के राष्टÑपति जेलेंस्की पहले ही कह चुके हैं कि हम हथियार नहीं डालेंगे। यूक्रेन की सेना भी रूस को मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT