होम / Taliban के प्रवक्ता ने हिंदुस्तान को माना अहम, बोले- चाहते हैं अच्छे संबंध

Taliban के प्रवक्ता ने हिंदुस्तान को माना अहम, बोले- चाहते हैं अच्छे संबंध

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 12, 2021, 3:37 pm IST

संबंधित खबरें

Taliban
इंडिया न्यूज, काबुल:

भारत में अफगानिस्तान के लिए हो रहे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बैठक पर तालिबान ने बात की। यह बैठक बुधवार को एनएसए अजीत डोभाल की अध्यक्षता में भारत में हुई। इसमें 7 देशों के सुरक्षा सलाहकार भी मौजूद रहे। अफगानिस्तान की सत्ता पर शासन कर रहे तालिबान ने भारत को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

तालिबान ने भारत को क्षेत्र का सबसे अहम और महत्वपूर्ण देश बताया है। तालिबान समूह ने भारत सरकार के साथ अच्छे राजनायिक संबंध बनाने की भी बात की हैं। इसके अलावा तालिबान ने भारत में अफगानिस्तान को लेकर हो रहे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बैठक को लेकर भी बात की। यह बैठक बुधवार को अजीत डोभाल की अध्यक्षता में भारत में आयोजित की गई थी।

प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि भारत द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक में भले ही तालिबान शामिल नहीं हुआ था लेकिन यह बैठक अफगानिस्तान के हित में की गई थी। कई देश इस समय अफगानिस्तान के हालात पर विचार कर रहा है और इस बैठक में शामिल हुए सात देश भी अफगानिस्तान की सुरक्षा और सरकार को बेहतर करने में मदद करने के लिए विचार कर रहे हैं। प्रवक्ता ने ह्यइस्लामिक अमीरात अफगानिस्तान की नीतिह्ण को एक बार फिर दोहराया और कहा कि, देश की जमीन का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा और तालिबान भी एक आपसी सहयोग चाहता हैं।

यह बैठक 10 नवंबर को हुई थी, जिसमें भारत सरकार ने कहा था कि वह अफगानिस्तान को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए बिल्कुल भी प्रतिबद्ध हैं लेकिन भारत सरकार ने यह भी माना था कि, अफगानिस्तान में मदद पहुंचाना इस दौरान मुश्किल बने हुए हैं क्योंकि, अफगानिस्तान तक सड़क के रास्ते अनाज पहुंचाने के लिए भारत ने पाकिस्तान से मंजूरी मांगी है जिसका अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

भारत के विदेश मंत्रालय से एक बयान जारी किया गया था जिसमें कहा था कि, अफगानिस्तान को भारत का पूरा समर्थन मिलेगा और भारत सभी लोगों की मदद कर रहा हैं। बुधवार को आयोजित की गई इस बैठक में अजित डोभाल ने कहा कि, इस वार्ता का आयोजन भारत में होना एक सौभागय की बात है और अफगानिस्तान की हर एक चीज पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। अफगानिस्तान के लोगों के साथ इसके पड़ोसी देशों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि, हमारा विचार विमर्श अफगानिस्तान के लोगों की मदद और हमारी सुरक्षा में योगदान देगा।

Read More : Covaxin WHO कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को WHO की मंजूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

Taliban

लेटेस्ट खबरें