होम / Warning On Global Warming यूएन ने कहा, तापमान की रफ्तार ऐसी ही रही तो भयावह होंगे परिणाम

Warning On Global Warming यूएन ने कहा, तापमान की रफ्तार ऐसी ही रही तो भयावह होंगे परिणाम

Vir Singh • LAST UPDATED : September 19, 2021, 4:41 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, न्यूयॉर्क:

Warning On Global Warming धरती पर बढ़ते तापमान को लेकर संयुक्त राष्टÑ ने चेतावनी दी है। वैश्विक संस्था का कहना है कि सदी के अंत तक धरती का तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस के प्री-इंडस्ट्री लेवल के ऊपर पहुंच जाएगा और अगर ऐसा ही रहा तो न जीवन रहेगा न जीने के साधन। वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्लोबल टेम्प्रेचर 1.5 प्री इंडस्ट्री लेवल के नीचे ही रहे तभी पर्यावरण पूरी तरह से सुरक्षित रह पाएगा। एक संबंधित रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि धरती जिस रास्ते पर बढ़ रही है वह विनाशकारी है।

Warning On Global Warming पेरिस समझौते का हो रहा उल्लंघन (Antonio Guterres)

छह साल पहले पेरिस समझौते में तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस रखने का लक्ष्य बनाया गया था, लेकिन हालात बता रहे हैं कि समझौते का उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने कहा, अगर हालात यही रहे तो फिर धरती पर जीवन और जीवन जीने के साधन दोनों पर खतरा है। गुटेरेस ने कहा, हमें ऐसे उपाय करने होंगे जिससे धरती का तापमान सामान्य स्तर पर रहे। अब हमारे पास ऐसा करने के लिए बहुत ही कम समय बचा है।

Warning On Global Warming कार्बन उत्सर्जन 45 फीसदी कम करना जरूरी

धरती को बचाने के लिए वर्ष 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 45 फीसदी की कमी किया जाना बेहद जरूरी है। ऐसा होगा तभी आधी सदी तक कार्बन न्यूट्रिलिटी का लक्ष्य पूरा हो पाएगा। फिलहाल जिस हिसाब से विभिन्न देशों में कार्बन उत्सर्जन हो रहा है उससे 2030 तक 2010 की तुलना में इसमें 16 फीसदी का इजाफा हो जाएगा। अगर यह इसी तरह से चलता रहा तो सदी के अंत तक हालात बहुत ज्यादा भयावह हो जाएंगे।

Global Warming पर काबू पाने के लिए एकजुट हों सभी देश (Antonio Guterres)

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार इसी साल अगस्त में आई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्लोबल टेम्प्रेचर पहले ही 1.2 डिग्री तक पहुंच चुका है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि इसके लिए सभी देशों को एकजुट होकर प्रयास करना होगा।

Read More : How to take care in the changing season : बदलते मौसम में जरा-सी लापरवाही सेहत पर पड़ सकती है भारी

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT