होम / चीन में किताबों में पढ़ाया जाएगा Xi Jinping का पाठ

चीन में किताबों में पढ़ाया जाएगा Xi Jinping का पाठ

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 12, 2021, 2:35 pm IST

संबंधित खबरें

Xi Jinping
इंडिया न्यूज, बीजिंग:

चीन में अब बच्चों को किताबों में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बारे में पढ़ाया जाएगा, जिससे चीन में Xi Jinping की विरासत और मजबूत हो सके। यह फैसला चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के टॉप नेताओं की बैठक में लिया गया है। इतना ही नहीं, पार्टी ने शी के कद को चीन के संस्थापक माओत्से तुंग और आर्थिक नीतिकार डेंग जियोपिंग के बराबर कर दिया है। जिनपिंग को युग बदलने वाले नेता बताया गया है।

चीनी सरकारी मीडिया एजेंसी शिन्हुआ ने भी कम्युनिस्ट पार्टी का गुणगान किया है। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में कमिटी के टॉप लोगों से शी जिनपिंग के चीनी विशेषताओं वाले समाजवाद के नए युग को पूरी तरह से लागू किए जाने को कहा गया है। बैठक में कम्युनिस्ट पार्टी के इतिहास के सही दृष्टिकोण को दर्शाया गया है।

Xi Jinping फिलहाल राजधानी बीजिंग में सत्ताधारी पार्टी के टॉप नेताओं की बैठक का नेतृत्व कर रहे हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के करीब 400 सदस्यों ने पार्टी के 100 साल के संघर्ष की प्रमुख उपलब्धियां और ऐतिहासिक अनुभव को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया है। पिछले 100 सालों में इतिहास में यह तीसरा प्रस्ताव है।

चीन के राजनीति विशेषज्ञों का मानना है कि शी जिनपिंग माओत्से तुंग के बाद से चीन के सबसे शक्तिशाली नेता के तौर पर उभरे हैं। इस तरह के प्रस्तावों से जिनपिंग को चीन के लिए अपने विजन को स्थापित करने और सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद मिलेगी।

Read More : Covaxin WHO कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को WHO की मंजूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

Xi Jinping

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT