Wednesday, October 20, 2021
HomeHealth TipsHealthy Eat This Recipe For Protein प्रोटीन के लिए खाएं ये रेसिपी

Healthy Eat This Recipe For Protein प्रोटीन के लिए खाएं ये रेसिपी

Eat This Recipe For Protein :

प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों और अन्य कामों के लिए बहुत जरुरी है। भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए। कई बार जब भी हम वजन कम करने की या अपने शरीर को पर्याप्त प्रोटीन देने पर विचार करते हैं तो हमारे दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि प्रोटीन से युक्त क्या-क्या चीजें हमारे पास उपलब्ध हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके पास ज्यादा आप्शन उपलब्ध नहीं होते हैं।

आपको इस बात का बहुत दुख भी होता होगा, लेकिन अब आपको ये बात परेशान नहीं करने वाली है क्योंकि हम आपके लिए ऐसी रेसिपी ले कर आए हैं जो आपको चिकन जितना नहीं बल्कि इससे भी अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलेगा।

यह रेसिपी शाकाहारी भी हैं इसलिए अब आपको वेज आप्शंस में प्रोटीन के स्रोत के बारे में ज्यादा सोच-विचार करने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप शकाहारी हैं और सस्ते प्रोटीन फूड की तलाश में हैं। तो खाएं ये रेसिपी।

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

राजमा चावल (Eat This Recipe For Protein)

क्या आप जानते है कि घर पर बनाई गई राजमा दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत होती है और बहुत सारी बॉडी बिल्डर इसका प्रयोग अपनी डाइट में करते हैं। अगर आप इसे चावल के साथ खाएंगे या आप इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं तो आपकी मील बहुत अधिक स्वादिष्ट होने वाली है और आपको प्रोटीन भी भर भर कर मिलने वाला है।

Oats Poha (Eat This Recipe For Protein)

Oats Poha एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है। जिसे आप ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं। नार्मल पोहा को हेल्दी ट्विस्ट देते हुए Oats Poha में हरी सब्जिया, ओट्स और हल्के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है। स्वाद के साथ-साथ इससे आपके शरीर को प्रोटीन भी मिल सकता है।
नार्मल पोहा को हेल्दी ट्विस्ट देते हुए Oats Poha में हरी सब्जिया, ओट्स और हल्के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है।

Soybean (Eat This Recipe For Protein)

Soybean को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। Soybean को इस रेसिपी के साथ एक स्वादिष्ट साउथ इंडियन मेकओवर मिलता है। उड़द की दाल और चना दाल को मिला कर इसे बनाया जाता है जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है।

मसूर की दाल (Eat This Recipe For Protein)

अगर आप यह दाल खाते हैं तो आपको प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा मिल रही है। अगर आप 90 ग्राम दाल लेंगे तो आपको इससे 20 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। केवल मसूर की दाल ही नहीं बल्कि सभी प्रकार की दालों में ही आपको प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा मिल जायेगी इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर एड करें।

बेसन चीला (Eat This Recipe For Protein)

चीला एक हेल्दी टेस्टी और क्विक ब्रेकफास्ट है। चीला में बहुत से वर्जन हैं लेकिन बेसन चीला को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बेसन का चीला एक पावर-पैक प्रोटीन ब्रेकफास्ट है। यह आपको भरपूर एनर्जी देने के साथ-साथ आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है। चीले को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इडली (Eat This Recipe For Protein)

इडली एक साउथ इंडियन रेसिपी है। इडली लाइट, पौष्टिक डिश है, इसलिए यह दिन की शुरूआत करने के लिए एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट माना जाता है। इडली को नारियल की चटनी, सांबर के साथ पेयर करें। इडली के साथ खाए जाने वाले साबंर को सब्जियों और दालों से तैयार किया जाता है, जो प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है।

पनीर की भुर्जी (Eat This Recipe For Protein)

शाकाहारी लोगों का मन पसंदीदा भोजन अवश्य ही पनीर होगा और हो भी क्यों न क्योंकि इससे बनने वाली सभी रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। अगर आप 110 ग्राम ताजा पनीर खाते हैं तो इससे आपको लगभग 20 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। इसको आप बहुत अलग अलग तरह से बना कर खा सकते हैं और आप चाहें तो पनीर की भुर्जी भी ट्राई करें। यह बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

Cheesy Fruit Salad (Eat This Recipe For Protein)

अगर आपसे कोई चीज खराब बन गई है तो आप उसमें चीज डाल कर उसे बैलेंस कर सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप इससे एक प्रकार का स्नैक भी बना सकते हैं। एक चीज क्यूब में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन होता है। इससे आप फलों के साथ मिला कर सलाद बना सकते हैं जोकि स्वादिष्ट होता है।

Eat This Recipe For Protein

Read Also : How To Sleep Well During Cold जानें, तेज सर्दी-जुकाम में अच्छी नींद कैसे आए

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE