होम / सितंबर से आधी हो जाएगी GRE परीक्षा की अवधि, 10 दिनों के भीतर मिलेंगे रिजल्ट

सितंबर से आधी हो जाएगी GRE परीक्षा की अवधि, 10 दिनों के भीतर मिलेंगे रिजल्ट

Suman Saurabh • LAST UPDATED : June 2, 2023, 5:49 am IST

India News(इंडिया न्यूज), GRE test: ‘ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन’ (जीआरई) सामान्य परीक्षा देने में सितंबर से दो घंटे से भी कम समय लगेगा, जो अभी की तुलना में लगभग आधी अवधि की होगी। ‘एजुकेशन टेस्टिंग सर्विस’ (ईटीएस) ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा की।

ईटीएस ने कहा कि परीक्षा में किये गये बड़े बदलावों में–विश्लेषणात्मक लेखन खंड में ‘तर्क का विश्लेषण करें’ को हटाना और ‘क्वांटिटेटिव एंड वर्बल रिजनिंग’ खंड में प्रश्नों की संख्या घटाना शामिल है।

ईटीएस अंग्रेजी भाषा की परीक्षा ‘टोफेल’ और ‘जीआरई’ का संचालन करती है।

पहले परीक्षा की अवधि तीन घंटे 45 मिनट हुआ करती थी, जबकि सितंबर से यह एक घंटे 58 मिनट की हो जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वालों को 10 दिनों के अंदर आधिकारिक अंक प्राप्त हो जाएंगे, जबकि पहले यह अवधि 15 दिनों की थी।

एजुकेशन टेस्टिंग सर्विस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित सेवक ने कहा, ‘‘आज हम जिन बदलावों की घोषणा कर रहे हैं वे इसे रेखांकित करते हैं कि हम अपने ग्राहकों का कितना ध्यान रखते हैं। हम उत्पाद नवाचार पेश करते रहने के साथ दो चीजों को संतुलित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं–परीक्षा लेने वालों के अनुभव को बेहतर करते हुए गुणवत्ता और वैधता कायम रखना।’’

‘बिजनेस’ और कानून सहित स्नातक एवं विशेषज्ञता वाले पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जो परीक्षाएं ली जाती हैं, उनमें जीआरई सामान्य परीक्षा सर्वाधिक व्यापक है।

इस परीक्षा के तहत तर्क शक्ति और विश्लेषणात्मक लेखन कौशल का आकलन किया जाता है जो ज्यादातर स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में सफलता के लिए आवश्यक है।

जीआरई के अंक समग्र दाखिला प्रक्रिया का अनिवार्य हिस्सा हैं क्योंकि आवेदन में उनकी विशिष्ट भूमिका होती है। यह शोध आधारित, निष्पक्ष और ज्ञानात्मक कौशल वाली एकमात्र परीक्षा है।

22 सितंबर से रजिस्ट्रेशन होंगे प्रारंभ

उल्लेखनीय है कि 22 सितंबर 2023 से शुरू हो रही संक्षिप्त अवधि की परीक्षा के लिए पंजीकरण आरंभ हो गया है।

जीआरई परीक्षा में अभ्यर्थियों के शामिल होने के मामले में अमेरिका के बाद भारत दूसरे स्थान पर है। 2021-22 के दौरान अमेरिका में 1.24 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए, जबकि भारत में यह संख्या 1.14 लाख थी।

भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) बेंगलूर के नामांकन एवं वित्तीय सहायता विभाग के अध्यक्ष कुणाल दासगुप्ता के अनुसार, मौजूदा समय की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इसकी अवधि घटाई गई है।

Tags:

GRE test

लेटेस्ट खबरें

DC vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने रचा इतिहास, बनाए IPL का सबसे बड़ा पावरप्ले स्कोर-Indianews
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कम वोटिंग क्यों? जानें जनता की राय
T20 World Cup 2024: अजीत अगरकर जल्द ही करेंगे टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका-Indianews
Ira Khan ने शादी के 4 महीने बाद किया क्रिप्टिक पोस्ट, अकेलेपन के डर को किया जाहिर, फैंस हुए चिंतित -Indianews
Viral News: UPSC में सफल होने के बाद बेटा पहुंचा पिता के ऑफिस, दिया ऐसा सरप्राइज कि वीडियो हो गई वायरल- Indianews
DC vs SRH Toss Update: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
LA हाउस में रेनोवेशन के बाद दोबारा शिफ्ट होंगे Priyanka Chopra-Nick Jonas, इस वजह से हुआ था कानूनी विवाद -Indianews