होम / 29 जुलाई को जारी किया जाएगा नीट यूजी काउंसिलिंग का पहले चरण के लिए सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट

29 जुलाई को जारी किया जाएगा नीट यूजी काउंसिलिंग का पहले चरण के लिए सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 28, 2023, 9:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),कल यानी 29 जुलाई, 2023  को यूजी काउंसिलिंग पहले चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) की ओर से से जारी किया जाएगा। नीट देश भर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 15 फीसदी AIQ सीटों पर दाखिले के लिए नतीजों का एलान कल किया जाएगा। अब ऐसे में, जिन कैंडिडेट्स ने ऑल इंडिया कोटे के तहत कांउसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वे एमसीसी पोर्टल mcc.nic.in पर जाकर नतीजों की जांच कर पाएंगे। बता दें कि फिलहाल, NEET UG राउंड 1 च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग के लिए काउंसलिंग विंडो अब बंद हो चुकी है। समिति ने यह भी कहा है कि, जिन उम्मीदवारों ने राउंड 1 में पंजीकरण नहीं कराया था और उन्हें कोई सीट आवंटित नहीं की गई थी, उन्हें NEET काउंसलिंग राउंड 2 के लिए नए सिरे से दोबारा पंजीकरण करना होगा।

30 जुलाई, 2023 तक अपलोड करने होंगे दस्तावेज

राउंड 1 में चयनित उम्मीदवारों को आवंटित सीटों को स्वीकार करने के बाद 30 जुलाई, 2023 तक एमसीसी पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद, नामित कॉलेज में मेडिकल स्टूडेंट्स को 31 जुलाई से 4 अगस्त के बीच रिपोर्ट करना होगा।

सेकेंड राउंड के लिए अगस्त में भरे जाएंगे फाॅर्म 

नीट यूजी फर्स्ट राउंड की कांउसिलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके तहत सेकेंड राउंड के लिए 9 अगस्त से 14 अगस्त, 2023 के बीच ऑनलाइन पंजीकरण फाॅर्म भरे जाएंगे। इसके बाद, 10 से 15 अगस्त के बीच च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग की प्रक्रिया चलेगी। वहीं, 18 अगस्त, 2023 को नतीजों का एलान होगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करना होगा।

यह भी पढ़ें-Diet For Jaundice: पीलिया से बचाव के लिए डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.