होम / IIT-Delhi भारत में देता हैं सबसे ज्यादा नौकरियां, जाने सबसे अधिक नौकरियां देने वाले विश्वविद्यालयों के बारें में

IIT-Delhi भारत में देता हैं सबसे ज्यादा नौकरियां, जाने सबसे अधिक नौकरियां देने वाले विश्वविद्यालयों के बारें में

Swati Singh • LAST UPDATED : November 24, 2022, 6:52 pm IST

देश के युवा अपने अच्छे भविष्य के लिए बड़े और काफी महंगे कोर्स करने का सोचते है. जिसके लिए वो अच्छे निजी विश्वविद्यालय की खोज में लग जाते है. एक ऐसा विश्वविद्यालय जिसमें सबसे अधिक नौकरियां मिलती हो. लेकिन आज के दौर में हर निजी विश्वविद्यालय अधिक नौकरियां देने की बात करता है। वहीं बड़े-बड़े होडिंग के साथ निजी विश्वविद्यालय सबसे अधिक नौकरियां देने के बारे में बताते हुए प्रचार प्रसार करते रहते हैं, लेकिन हकीकत क्या होती है, यह हम सब जानते है।

विश्वविद्यालयों की रैंकिंग एंड सर्वे जरुरी

छात्रों के मन में विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेते समय कई तरह के सावल आते हैं। कई संस्थाएं विश्वविद्यालयों की अलग-अलग मानकों में रैंकिंग जारी करते हैं, जो आपके सवालों को दूर करने के लिए महत्वपूण साबित होती है। ग्लोबल एम्पलॉयबिलिटी रैंकिंग एंड सर्वे की मद्द से छात्रों को काफी मद्द मिलती है।

ग्लोबल एम्पलॉयबिलिटी ने दुनियाभर के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग के आधार पर लिस्ट जारी की है, जिसमें सबसे अधिक नौकरियां देने वाले विश्वविद्यालयों के बारे में बताया गया है। बता दें कि दुनियाभर के विश्वविद्यालयों की शीर्ष 50 लिस्ट में IIT-Delhi सबसे ऊपर है। ग्लोबल यूनिवर्सिटी एम्प्लॉयबिलिटी ने IIT-Delhi को भारत में सबसे अधिक नौकरियां देने वाला विश्वविद्यालय बताया है।

IIT-Delhi के बाद ये विश्वविद्यालय देते सबसे अधिक नौकरियां

IIT-Delhi के बाद भारत में दूसरे स्थान पर भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु है, जिसकी दुनियाभर के विश्वविद्यालयों में 58वां नंवबर है। जहां IIT-Delhi के एक पायदान की गिरकर 28वें स्थान पर आ गया है वहीं भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु ने अपनी रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार किया है। इसके बाद आईआईटी-बॉम्बे भारत में तीसरे और दुनिया में 72वें स्थान पर है, जो पिछले साल दुनिया भर में 97वें स्थान पर था। सबसे अधिक रोजगार देने वाले विश्वविद्यालयों की पूरी लिस्ट में भारत के 7 विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है।

इन टॉप 4 विश्वविद्यालयों ने बनाई अपनी जगह

दुनिया भर में सबसे अधिक नौकरियां देने वाले विश्वविद्यालयों में अमरीका के 4 विश्वविद्यालयों ने जगह बनाए हुए हैं, जिसमें कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी , हार्वर्ड यूनिवर्सिटी शामिल हैं। 250 विश्वविद्यालयों की पूरी लिस्ट में 55 अमरीकी विश्वविद्यालय, 18 फ्रांस और 14 यूके के विश्वविद्यालयों ने जगह बनाई है। इस लिस्ट में 44 देशों को शामिल किया गया है, जिनमें से भारत, स्वीडन, हांगकांग, इटली और सिंगापुर सहित कई देश शामिल हैं।

 7 अन्य भारतीय विश्वविद्यालय

– आईआईटी दिल्ली
– भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु
– आईआईएम-अहमदाबाद
– आईआईटी-बॉम्बे
-आईआईटी-खड़गपुर
– आईआईटी-खड़गपुर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT