होम / Admission 2024: AICTE में पोस्ट ग्रेजुएशन व पीएचडी में एडमिशन का शानदार मौका, जानें रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट-Indianews

Admission 2024: AICTE में पोस्ट ग्रेजुएशन व पीएचडी में एडमिशन का शानदार मौका, जानें रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 24, 2024, 7:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Admission 2024: इस साल 2024 में पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन मौका है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने दो नए कार्यक्रमों एमई, एमटेक और पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aicte-india.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

AICTE की एडमिशन की प्रक्रिया

इस शिक्षण संस्थान में योग्य उम्मीदवारों का प्रवेश साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को 18 से 20 जून 2024 तक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) पात्र उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार करेगी, जिसके बाद परिणाम जून को जारी किया जाएगा।

Viral Video: युवक के उपर से गुजरी SUV, फिर हुआ कुछ ऐसा, वीडियो वायरल-Indianews

ऑनलाइन संचालित भी होगा क्लास

प्रवेश प्रक्रिया के बाद, पाठ्यक्रम के लिए 30 जून से 12 जुलाई, 2024 तक परिसर में उपस्थिति अनिवार्य है। जबकि ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए, 14 जुलाई से 11 दिसंबर तक उपस्थिति अनिवार्य है। लेकिन इस अवधि के बाद परिसर में उपस्थिति की अनिवार्यता समाप्त कर दी जायेगी। अंतिम मूल्यांकन 14 दिसंबर से 26 दिसंबर 2024 के बीच किया जाएगा। इसका परिणाम 13 जनवरी 2025 को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में जारी किया जाएगा।

चार सप्ताह तक  होगी ऑफलाइन कक्षाएं

पीजी सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 6 महीने है। प्रत्येक सत्र के एक बैच में अधिकतम 50 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पाठ्यक्रम हाइब्रिड मोड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके तहत कुल छह महीने में चार सप्ताह तक ऑफलाइन मोड में कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इसके अलावा एक सत्र में दो आकस्मिक अवकाश तथा प्रत्येक सत्र में अधिकतम एक सप्ताह का चिकित्सा अवकाश दिया जायेगा। साथ ही व्याख्यान के लिए कम से कम 80 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। वहीं लैब के लिए 90 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है। इसमें कमी रहने पर अभ्यर्थियों को परीक्षा के समय दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी, 24 मई को अपने शहर में जांचे रेट-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indian Railways: रेलवे ने किया संगलदान-रियासी लिंक का ट्रायल रन, अश्विनी वैष्णव ने वीडियो किया शेयर-Indianews
Radha-Rani: राधा रानी पर पंडित प्रदीप मिश्रा के दावों पर भड़के संत समाज, सर्वें में लोगों ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
स्टोरीटेलिंग की दुनिया में Alia Bhatt ने रखा अपना पहला कदम, बच्चों के लिए लिखी अनोखी किताब-IndiaNews
चेहरे पर से टैनिंग हटाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, रिजल्ट देख चौंक जाएंगी आप – IndiaNews
TCS को लगा बड़ा झटका, इस मामले में लगा 1,622 करोड़ रुपये का जुर्माना-Indianews
Telangana: फादर्स डे पर दिल छूने वाली तस्वीरें आई सामने, अधिकारी ने IAS बेटी को कुछ इस तरह दी बधाई-Indianews
गर्मियों में अंडा खाते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो उठाना पड़ सकता भारी नुकसान- IndiaNews
ADVERTISEMENT