होम / AI Machin Launched In Maharashtra (Gadchiroli): बच्चों में कुपोषण खत्म करने के लिए सरकार ने लांच की AI मशीन,जानें कैसे करेगी काम

AI Machin Launched In Maharashtra (Gadchiroli): बच्चों में कुपोषण खत्म करने के लिए सरकार ने लांच की AI मशीन,जानें कैसे करेगी काम

Mohini • LAST UPDATED : April 24, 2023, 2:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) AI Machin Launched In Maharashtra (Gadchiroli), दिल्ली: देश में टेक्नोलॉजी हर दिन नई बुलंदियों को छू रही है। ये टेक्नोलॉजी सिर्फ शहर तक ही सिमित नहीं है, बल्कि गांव तक भी अब हर सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। इसका एक उदाहरण हैं महाराष्ट्र (Maharashtra) का गढ़चिरौली। गढ़चिरौली के एटापल्ली के टोडसा आश्रम स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित मशीन लगाई गई है।  इस मशीन का काम भोजन की गुणवत्ता का पता लगाना हैं।

अब स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अब कुपोषण का शिकार नही होंगे। यह मशीन खाने की क्वालिटी का पता लगाएगी। ये मशीन काफी अलग तरीके से काम करती है। जो भी बच्चा इस मशीन के सामने खडा होता है वह अपने खाने की प्लेट मशीन के ऊपर रख देता है. मशीन खाने की प्लेट के साथ स्टूडेंट की फोटो खींच लेती है और तुरंत ही रिजल्ट बता देती है कि छात्र के हिसाब से खान की क्वालिटी ठीक है या नहीं या उसे खाने में और किन चीजों की आवश्यकता है।

यह मशीन क्वालिटी के साथ क्वांटिटी पर भी खास ध्यान देती है। यह मशीन खाने की थाली के साथ स्टूडेंट की तस्वीर लेती है और कुछ सेकंड में बिना किसी की मदद से पहचान लेती है कि ‘भोजन की गुणवत्ता’ अच्छी है या नहीं। इस मशीन का उद्देश्य पोषण स्तर में सुधार करना है।

आदिवासी विकास परियोजना के तहत चलाए जा रहे इस अभियान में एनजीओ भी मदद करते हैं। खास बात यह है कि आदिवासी इलाकों में राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे स्कूलों में पढ़ाई के अलावा पौष्टिक खाने पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है।

अभी बहुत से आदिवासी इलाकों में बच्चे कुपोषित हैं। इससे निपटने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना भी जरूरी है ताकि सही क्वालिटी का खाना बच्चों तक पहुंच सके। और वो बच्चे कुपोषण का शिकार न हों।इसमें एल्गोरिदम तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में बिना किसी की मदद के आईटीडीपी कार्यालय में प्रिंसिपल के पास पूरी डाटा पहुंच जाता है।

महाराष्ट्र सरकार ने कुपोषण को खत्म करने के लिए यह सराहनीय कदम उठाया है। इससे गांव में रहने वाले आदिवासियों तक पहुंच बनी रहेगी। वहीं अधिकारियों के मुताबिक, आदिवासी इलाकों में राज्य सरकार की तरफ से चलाए जा रहे स्कूलों में शिक्षा के साथ-साथ पौष्टिक भोजन पर भी ध्यान दिया जाता है। पोषण स्तर में सुधार को देखते हुए इस मशीन को लगाया गया है।

Also read: बार्क में निकली हैं 4 हजार से ज्यादा पदों पर नौकरी, इंटरव्यू के माध्यम से होगा चयन, जल्दी करें अप्लाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sushil Modi Dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से थे पीड़ित
Twinkle Khanna ने आरव को जन्म देने के बाद अपने परिवर्तन के बारे में किया खुलासा, Akshay Kumar संग पेरेंटिंग की चुनौतियों को किया याद -Indianews
PM Modi in Varanasi: पीएम मोदी के काशी रोड शो से कितना होगा चुनाव पर असर, जानें जनता की राय-Indianews
गर्मियों की छुट्टियों में मौज-मस्ती और चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली-NCR के यह शानदार वाटर पार्क्स -Indianews
अक्षय कुमार के साथ Jolly LLB 3 की शूटिंग के बीच अजमेर शरीफ पहुंची Huma Qureshi, दरगाह से शेयर की तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में 62 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, जानें सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट Indianews
तूफान के बाद…, LSG के मालिक संग पति KL Rahul के वायरल वीडियो के बीच Athiya Shetty ने किया क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
ADVERTISEMENT