होम / Career in Social Working: सोशल वर्किंग में कैसे बनाए करियर,यहां जाने पूरी डिटेल

Career in Social Working: सोशल वर्किंग में कैसे बनाए करियर,यहां जाने पूरी डिटेल

Mohini • LAST UPDATED : April 6, 2023, 12:54 pm IST

Career in Social Working: यदि आपको समाज की भलाई और जरूरतमंद लोगों की मदद करना अच्छा लगता है तो अपनी इस आदत को अपने करियर में भी बदल सकते हैं। जी हां अगर आपके अंदर करुणा, दया, सहयोग, लोगों की समस्याओं को सुलझाने का जज्बा जैसे तमाम गुण हैं,तो आप सोशल वर्किंग फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। इस फील्ड में लड़के और लड़कियां दोनों समान रूप से करियर बनाते हैं। इस फील्ड में लड़के और लड़कियां दोनों के लिए समान रूप से अवसर हैं। आजकल युवा मल्टीनेशनल कम्पनियों और ऑफिस के वर्क प्रेशर को छोड़कर स्वयं को सुकून देने के लिए सोशल वर्कर बनने की राह अपना रहे हैं।

यहां से डिग्री लेकर बनें सोशल वर्कर

ये सिर्फ एक सामाजिक कार्य ही नहीं है बल्कि आप इसमें करियर भी बना सकते हैं। प्रोफेशनल के तौर पर इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आप सोशल वर्क में होम साइंस, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, सोशल वेलफेयर और सोशल साइंस में मास्टर्स की डिग्री ले सकते हैं।

इसके अलावा मास्टर इन सोशल वर्क और बैचलर इन सोशल वर्क जैसे कोर्स करने के लिए एएमयू,जेएमआई, इग्नू, डीयू, एमईटी, सीयूईई जैसे बहुत से इंस्टीट्यूट्स से ये कोर्स कर सकते हैं। आपको समाज के वंचित,असहाय लोगों की परेशानियों को समझना और उन्हें सहानुभूति देकर हर संभव मदद करना एवं चाइल्ड एंड फैमिली सोशल वर्कर बनने के लिए आपको परिवार, भारतीय समाज, भारतीय तौर-तरीकों को अच्छे से जानना बहुत जरुरी है। तभी आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

ऐसे होता है सेलेक्शन

सोशल वर्किंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको किसी अच्छी यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस टेस्ट पास करना होता है। एंट्रेंस टेस्ट पास करने के बाद ही उम्मीदवार को उपलब्ध सीटों के आधार पर एडमिशन मिलता है। इसके बाद चाइल्ड एंड फैमिली सोशल वर्कर, स्कूल सोशल वर्कर, हेल्थकेयर सोशल वर्कर, मेंटल हेल्थ एंड सब्सटेंस सोशल वर्कर में जा सकते हैं।

यहां मिलती है नौकरी

सोशल वर्कर का काम एक जगह बैठने का नहीं बल्कि जगह-जगह घूमकर लोगों की समस्याओं को सुनना और उसे सुलझाने का होता है। इनके अलग-अलग ग्रुप और कम्यूनिटी होते है। इसके अलावा आप चाइल्ड एंड फैमिली सोशल वर्कर के तौर पर स्कूल काउंसलर, रिसर्च एनालिस्ट, साइकोलोजिस्ट ये हॉस्पिटल, क्लीनिक, एनजीओ, ओल्डएज होम, हेल्थकेयर फैसिलिटीज, घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं को सशक्त करने आदि  काम करते हैं। यदि आपकी रूचि भी इस फील्ड में है तो आप भी इस फील्ड में अपना करियर चमका सकते हैं।

Also read: सीआरपीएफ में 1.30 लाख पदों पर बंपर भर्ती, महिलाओं के लिए हैं इतने पद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT