होम / CBSE Board Exams: दसवीं-बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा 10 मार्च से

CBSE Board Exams: दसवीं-बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा 10 मार्च से

India News Editor • LAST UPDATED : March 1, 2022, 3:47 pm IST

CBSE Board Exams: सरकारी स्कूलों में दसवीं-बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा 10 मार्च से

इंडिया न्यूज।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की दूसरे सत्र की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होनी है। इस परीक्षा के लिए स्कूलों में प्री-बोर्ड (pri bord)की तैयारी शुरू हो गई है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में तो प्री-बोर्ड की परीक्षा तिथियां तय कर दी गई है।

सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं से पहले दिल्ली के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों व एनडीएमसी स्कूलों में 10 मार्च से कॉमन प्री बोर्ड (common pri bord exam)परीक्षा शुरू होंगी। (cbse)इसको लेकर विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया गया है। (Exams) विदित रहे कि कोरोना महामारी केकारण बोर्ड इस बार परीक्षाएं दो बार नवंबर-दिसंबर व अप्रैल में आयोजित कराने का फैसला किया था।

इस तरह से रहेगा परीक्षा का शेड्यूल

प्री-बोर्ड परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू होंगी और 25 मार्च तक चलेंगी। पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं सुबह की पाली के स्कूलों में सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे और शाम की पाली के स्कूलों में शाम 3.30 बजे से 5.30 बजे तक होंगी। 10 मार्च को दसवीं की अंग्रेजी की और बारहवीं की फिजिक्स और पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा होगी। 25 मार्च को दसवीं की अंतिम परीक्षा संस्कृत, उर्दू, पंजाबी व बारहवीं की सोश्यिलॉजी और इंजीनियरिंग ग्राफिक्स की होगी।

दो घंटे की होगी परीक्षा CBSE Board Exams: Government Class X-XII board exams from March 10

शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूल प्रमुखों को कहा गया है कि यह परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें व्यक्तिपरक प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें केस आधारित, स्थिति आधारित व दीर्घ व लघु प्रश्न होंगे। प्री बोर्ड परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ही होगी। वहीं स्कूलों को थ्यौरी, प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन केअंक भरने अपलोड करने के लिए ङ्क्षलंक उपलब्ध कराया जाएगा। यह लिंक 14 मार्च से 28 मार्च तक उपलब्ध रहेगा।

read more: Adipurush Movie New Release Date महा शिवरात्रि पर हुई आदिपुरुष की रिलीज डेट की घोषणा, इस दिन सिनेमाघरों में दिखाई देंगी मूवी

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT