होम / CBSE Term-1 Exam Will Starts Tomorrow: कल से शुरू होगी सीबीएसई टर्म-1 की परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए जरूरी निर्देश

CBSE Term-1 Exam Will Starts Tomorrow: कल से शुरू होगी सीबीएसई टर्म-1 की परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए जरूरी निर्देश

India News Editor • LAST UPDATED : November 15, 2021, 9:55 pm IST

CBSE Term-1 Exam Will Starts Tomorrow: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की सीनियर सेकेंड्री और सेकेंड्री कक्षाओं के लिए वर्ष 2021-22 के लिए निर्धारित नये पैटर्न के अनुसार परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएंगी। बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत टर्म 1 की परीक्षा कल, 16 नवंबर 2021 से शुरू होंगी। सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट के अनुसार क्लास 12 के माइनर सब्जेक्ट के पेपर मंगलवार, 16 नवंबर से आयोजित की जाएगी और क्लास 10 के पेपर एक दिन बाद बुधवार 17 नवंबर से शुरू होंगी।

नये पैटर्न के अनुसार होंगी परीक्षाएं CBSE Term-1 Exam Will Starts Tomorrow

सीबीएसई के नये पैटर्न के अनुसार सीनियर सेकेंड्री के टर्म 1 एग्जाम आंत्रप्रेन्योरशिप, ब्यूटी और वेलनेस के पेपर से शुरू होंगे। सेकेंड्री की परीक्षाएं पेंटिंग से आरंभ होंगी। सीबीएसई के अपडेट्स के माध्यम से टर्म 1 परीक्षाओं के लिए कई निर्देश जारी किये गये हैं, जिनका पालन सभी स्टूडेंट्स को करना होगा।

परीक्षार्थियों के लिए जरूरी निर्देश CBSE Term-1 Exam Will Starts Tomorrow

  • अंतिम समय में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।
  • सर्दियों के समय के कारण सभी परीक्षाएं सुबह 11:30 बजे शुरू होंगी और छात्रों को हर पेपर में पिछले 15 मिनट के बजाय 20 मिनट पढ़ने का समय दिया जाएगा।
  • सीबीएसई 12वीं के एडमिट कार्ड को परीक्षा के समय ले जाना न भूलें।
  • छात्रों को मास्क पहनना चाहिए, सैनिटाइजर रखना चाहिए और संक्रमण के किसी भी संभावित संचरण से बचने और सुरक्षित रहने के लिए सामाजिक दूरी सुनिश्चित करनी चाहिए।
  • किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग सख्त वर्जित है और छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी समस्या से बचने के लिए ओएमआर शीट भरने से खुद को परिचित करना चाहिए।
  • यदि कोई छात्र किसी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड, अंतर्राष्ट्रीय/राष्ट्रीय खेल आयोजन में भाग लेने या कोरोना के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है, तो उन्हें तुरंत अपने स्कूल को सूचित करना चाहिए ताकि आवश्यक कार्रवाई का पालन किया जा सके।
  • बोर्ड परीक्षा का अंतिम परिणाम टर्म 2 की परीक्षा समाप्त होने के बाद ही जारी किया जाएगा।

Read More: CM Yogi Adityanath at Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीसरी बार लिया तैयारियों का जायजा

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें