होम / CTET Exam 2023: सीटीईटी आवेदन शुरू, इन जिलों में फुल हो चुकी हैं सीटें, जाने पहले आओ पहले पाओ का क्या है नियम

CTET Exam 2023: सीटीईटी आवेदन शुरू, इन जिलों में फुल हो चुकी हैं सीटें, जाने पहले आओ पहले पाओ का क्या है नियम

Mohini • LAST UPDATED : May 5, 2023, 1:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) CTET Exam 2023, दिल्ली: यदि आप टीचर बनने का सपना देख रहें हैं और अभी तक अपने सीटीईटी का फॉर्म नहीं भरा हैं तो जल्दी भर दें। कहीं आपको एग्जाम देने अपने शहर से बाहर न जाना पड़े। बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा आवेदन शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 मई 2023 है। वहीं शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 27 मई है। योग्य उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

CTET परीक्षा के लिए योग्यता 

हालांकि, CTET परीक्षा में बैठने के योग्य होने के लिए, उम्मीदवार के पास कम से कम 50% अंकों के साथ एक वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) डिग्री की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए और 2-वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण होना चाहिए।

इतना देना होगा आवेदन शुल्क

शिक्षक पात्रता परीक्षा भर्ती में आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1000 रूपये और दोनों पेपर के लिए 1200 रूपये शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति एवं विकलांग उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 500 रूपये और दोनों पेपर के लिए 600 रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

जानें क्या है पहले आओ पहले पाओ नियम

सीटीईटी शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्र चाहते हैं कि उन्हें अपने जिले में ही रह कर परीक्षा देने का मौका मिले। ऐसे में परीक्षा करा रहे एजेंसी ने पहले आओ और पहले पाओ का नियम लगाया है। यानी अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन और फॉर्म भर लेते हैं तो आपके परीक्षा केंद्र की सीट पक्की हो जाएगी और आपको मनचाहा केंद्र निर्धारित कर दिया जाएगा। वहीं बाद में भरने वाले परीक्षार्थी को एजेंसी के अनुसार केंद्र का निर्धारण किया जाएगा। बता दें कि दिसंबर 2022 में ये नियम लागू किया गया था।

इन शहरों में सीटें हो चुकी हैं फुल

सीटीईटी (CTET) जुलाई और अगस्त 2023 में करायी जाएगी। इस बार आवेदन शुरू होने के मात्र चार दिन में ही प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या, गाजीपुर, बलिया सहित कई जिलों में सीटें फुल हो चुकी हैं। यदि अभ्यर्थियों ने जल्दी फार्म नहीं भरा तो उन्हें दूसरे राज्यों में भी परीक्षा देने जाना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक प्राथमिक स्तर की प्रयागराज की 36036, बलिया की 3604, गाजीपुर की 5005, वाराणसी की 35236, अयोध्या की 8509 सीटों का कोटा भर चुका है। इन जिलों की उच्च प्राथमिक स्तर की कुछ सीटें बाकी हैं। वहीं गाजियाबाद दिल्ली और लखनऊ सहित अन्य केंद्रों का चयन परीक्षार्थी कर सकते हैं। परीक्षा यूपी के 22 जिलों में आयोजित की जाएगी

इस बार सहारनपुर जिला भी किया गया है परीक्षा के लिये शामिल

यूपी में इस बार 22 जिलों में सीटीईटी (CTET) 2023 परीक्षा आयोजित की जाएगी, दिसंबर सत्र में 21 जिलों में परीक्षा हुई थी। इस बार सहारनपुर जिले को भी शामिल किया गया है। यहां 2403 सीटों का कोटा है, 22 जिलों में कुल 431746 अभ्यर्थियों का कोटा निर्धारित किया गया है। पिछले सत्र में 502748 सीटें निर्धारित थीं। बाद में सीटें बढ़ायी भी गयी थीं। वहीं देर से परीक्षा फॉर्म भरने वालों को मध्यप्रदेश,बिहार सहित दूसरे राज्यों में परीक्षा देने जाना पड़ सकता हैं।

ऐसे करें अप्लाई

इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी को सबसे पहले सीटीईटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद होम पेज पर सीटीईटी 2023 का नोटिफिकेशन दिखेगा।
सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा,इसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी होगी।
आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई है।
जुलाई और अगस्त के भीतर परीक्षा कराए जाने की तैयारी की गई है।

सीटेट फॉर्म भरने के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं जरुरी

आधार कार्ड
10वीं सर्टिफिकेट
12वीं सर्टिफिकेट
एजुकेशन क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट
वेलिड आईडी प्रूफ
स्कैन फोटो
स्कैल सिग्नेचर
क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड (ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने के लिए)

Also read: राष्ट्रीय आवास बैंक में नौकरी का सुनहरा अवसर, इंटरव्यू के माध्यम से होगा सलेक्शन, इस डेट से पहले करें अप्लाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
Turbulence In Flight: फ्लाइट में क्यों होता है टर्बुलेंस? जानें कैसे बन जाता है ये खतरनाक-Indianews
Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
Car Engine: 3-सिलेंडर या 4-सिलेंडर इंजन कौन है सबसे बेहतर, इनमें क्या है अंतर जानें?- Indianews
ADVERTISEMENT