होम / DSP Vacancy in BPSC, ऐसे करेंगे अप्लाई, जानें पिछली कट आफ

DSP Vacancy in BPSC, ऐसे करेंगे अप्लाई, जानें पिछली कट आफ

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 30, 2021, 8:41 am IST

इंडिया न्यूज, पटना:

DSP Vacancy in BPSC: बीपीएससी 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया बुधवार 30 सितंबर से शुरू हो गई है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। पांच नवंबर तक अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बार 575 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गये हैं।

बीपीएससी की बहाली के जरिये बिहार में प्रशासनिक पदाधिकारी बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए इस बार एक दर्जन से अधिक विभागों में आयोग ने 575 पदों के लिए नियुक्ति शुरू की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब पुलिस विभाग में डीएसपी के भी 20 पद जोड़े गये हैं जिसके बाद कुल 575 सीटों पर नियुक्ति की जाएगी। इस बार सबसे अधिक ग्रामीण विकास पदाधिकारी के 133 पद हैं। जबकि बिहार प्रशासनिक सेवा के 88 सीटों पर वैकेंसी निकली है।

आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन (DSP Vacancy in BPSC)

बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी ने अपनी वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन के लिए कुछ जरूरी निर्देश भी दिये हैं। सलाह दी जाती है कि आनलाइन आवदेन करने से पहले आयोग द्वारा दिये गये निर्देश जरूर पढ़ लें।

आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि आरक्षण का दावा करने वाले अभ्यर्थियों के पास सभी संबंधित दस्तावेज होना जरुरी है। वहीं मुख्य परीक्षा के लिए आप्शनल विषय और भाषा का चयन प्रारंभिक परीक्षा का आवदेन भरने के समय ही देना होगा।

तीन चरणों की होगी परीक्षा (DSP Vacancy in BPSC)

67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा भी पिछले संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तर्ज पर ही तीन चरणों की होगी और इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। पीटी परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। सीट से 10 गुना अधिक अभ्यर्थियों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा।

दूसरे चरण में मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी। दो अनिवार्य विषय होंगे जिनमें सामान्य हिन्दी 100 अंक तथा सामान्य अध्ययन 300 अंकों की परीक्षा होगी। सामान्य अध्ययन में पेपर वन व पेपर टू होंगे। हिन्दी में 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त वैकेल्पिक 300 अंकों के विषय की परीक्षा देनी होगी।

34 प्रकार के वैकेल्पिक विषयों के आप्शन (DSP Vacancy in BPSC)

बीपीएससी ने 34 प्रकार के वैकेल्पिक विषयों के आप्शन दिए हैं। इसमें से ढाई गुणा अभ्यर्थियों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। तीसरे चरण में 120 अंकों का साक्षात्कार सह व्यक्तित्व परीक्षण होगा। इसमें स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा। इसी के आधार पर मेधा सूची जारी कर फाइनल रिजल्ट जारी घोषित किया जाएगा।

बीपीएससी की पिछली परीक्षा यानि बीपीएससी 66वीं प्री परीक्षा का कट आफ चौंकाने वाला रहा था। अनारक्षित कैटेगरी के लिए 108 नंबर, अनारक्षित (महिला) 100 नंबर, एहर के लिए 103, एहर (महिला) 95, एससी- 95, एससी (महिला)-84, एसटी-98, ईबीसी-102, ईबीसी(महिला)- 93, बीसी-104 बीसी (महिला)- 97 नंबर पर कटआॅफ रहा था। कई अन्य कैटेगरी के नंबर भी जारी किये गये थे।

Also Read : Pollution free Ganga : नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत छोड़ी जाएंगी मछलिया

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT