होम / IB Recruitment 2023: ग्रेजुएट के लिए इंटेलिजेंंस ब्यूरो में नाैकरी पाने का गोल्डन चांस, आवेदन आज से शुरु

IB Recruitment 2023: ग्रेजुएट के लिए इंटेलिजेंंस ब्यूरो में नाैकरी पाने का गोल्डन चांस, आवेदन आज से शुरु

Mohini • LAST UPDATED : June 3, 2023, 11:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज) Intelligence Bureau Bharti 2023, दिल्ली: यदि आप ग्रेजुएट है और नाैकरी की तलाश कर रहें है तो बता दें कि गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो में बंपर पद पर भर्ती होने जा रही है। जिसके लिए आवेदन आज 3 जून से शुरु हो रहें है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जून 2023 है।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के तहत कुल 797 जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO), ग्रेड-II (तकनीकी) JIO-II/Tech के पद पर भर्ती की जाएगी। सामान्य वर्ग के लिए 325 पद,ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 79 पद, ओबीसी के लिए 215 पद, एससी वर्गं के लिए 119 पद और एसटी वर्ग के लिए 59 पद तय किए गए है।

आवेदन के लिए योग्यता

जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को संबंधित विषय में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/ बैचलर डिग्री इन साइंस/ बैचलर डिग्री इन कंप्यूटर आदि की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट व डाॅक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। एक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित होगा। वहीं गलत सवाल का जवाब देने पर 1/4 अंक काट लिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि अन्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये रखा गया है।

Also read: 10वीं पास के लिए आबकारी कांस्टेबल के पद पर बंपर भर्ती, लास्ट डेट से पहले जल्दी करें आवेदन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT