होम / JNU में कैसे मिलता है एडमिशन? हॉस्टल रूम का किराया 11 रुपये से भी है कम

JNU में कैसे मिलता है एडमिशन? हॉस्टल रूम का किराया 11 रुपये से भी है कम

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 7, 2023, 12:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़): जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University-JNU) हमारे देश के बेस्ट यूनिवर्सीटी के लिस्ट में शामिल है। यहां एडमिशन लेना छात्रों का एक सपना होता है। इसका एंट्रेंस निकालना बड़ी बात होती है। यहां के पढ़ाई की चर्चा हर जगह होती है। इसके साथ ही  हॉस्टल व मेस सुविधाओं के लिए भी इसे जाना जाता है। कैम्पस के साथ यहां की लाइब्रेरी भी बहुत फेमस है। बहुत से ऐसे छात्र हैं जिन्हे यहां एडमिशन  लेना है, लेकिन उन्हे पता नहीं होता है कि कैसे। चलिए जानते हैं।

सीयूईटी से  एडमिशन

सबसे पहले ये जान लीजिए की इस वर्ष का यहां का एडमिशन प्रोसेस क्लोज हो चुका है। अब अगले साल ही यहां एडमिशन लेने का  सपना पूरा हो सकता है। अगर आप अगले साल इसमें दाखिला लेना चाहते हैं तो जान लें कि जेएनयू में एडमिशन सीयूईटी स्कोर के माध्यम से होगा।  पहले इनकी अपनी  प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाई जाती थी। लेकिन नियमों में बदलाव के कारण अब सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के स्कोर को महत्व दिया जाता है।   जिस क्लास में एडमिशन चाहिए उसके लिए फॉर्म भरना पड़ता है। आपके स्कोर और मजूद सीटों के साथ ही आने वाले कुल आवेदनों के आधार पर कुछ समय में मेरिट लिस्ट रिलीज की जाएगी।

हॉस्टल के लिए अप्लाई

यहां हॉस्टल की सुविधा के लिए आवेदन करना पड़ता है। यह काम एडमिशन के भी पहले शुरू हो जाता है। आपको यह सुविधा मिलेगी या नहीं यह कई पहलुओं पर विचार करने के बाद ही  दिया जाता है। आपको बता दें कि  आरक्षित और पीएच कैटेगरी के लिए हॉस्टल में आरक्षण की सुविधा है।

इन्हे मिलती है छूट

जो लोग बाहर से आते हैं और जिनकी फैमिली इनकम साल के 75 हजार रुपये से कम हो, ऐसे कैंडिडेट्स को वरीयता मिलती है।  इसके अलावा फुल टाइम और स्कॉलर कोर्स करने वालों को ही हॉस्टल की सुविधा दी जाती है। जो लोग पार्ट टाइम कोर्स कर रहे हैं उनके लिए यह सुविधा नहीं हैं।

हॉस्टल फीस  

आपको बता दें कि हॉस्टल में एडमिशन के लिए फीस केवल 5 रुपये है। वहीं सिक्योरिटी 50 रुपये, मेस सिक्योरिटी (जो बाद में वापस हो जाती है) 750 रुपये है।  मेस एडवांस 750 (एडजस्टेबल) है, न्यूजपेपर का 15 रुपये एनुअल चार्ज और क्रॉकरी का 50 रुपये देना पड़ता है।

वहीं अगर आप सिंगल सीटर रूम में रहना चाहते हैं तो आपको  240 रुपये रेट और डबल सीटेड रूम का रेंट 120 रुपये देना होगा।  यहां कुल 18 हॉस्टल हैं जिनमें से 10 लड़कों के लिए और 8 लड़कियों के लिए हैं।  लड़कियों का एक हॉस्टल मैरिड वुमेन के लिए है।

 

यह भी पढ़ें: HR कैसे बने, इसके लिए किस कोर्स को माना जाता है बेस्ट ?

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT