Friday, December 3, 2021
HomeEducationHow To Increase Children's Concentration In Studies पढ़ाई के दौरान बच्चे की...

How To Increase Children’s Concentration In Studies पढ़ाई के दौरान बच्चे की एकाग्रता बढ़ाने के लिए 5 टिप्स

How To Increase Children’s Concentration In Studies बच्चों में एकाग्रता का स्तर बढ़ाना वास्तव में एक परेशानी भरा काम है, खासकर अगर वे अतिसक्रिय होते हैं। अगर आपके घर में ऐसा है, तो आपको अपने बच्चों के लिए पढ़ाई और सीखने के सत्र को मजेदार बनाने के लिए 5 प्रभावी टिप्स की जांच करनी चाहिए। ये सुझाव परोक्ष रूप से एकाग्रता बढ़ाने, ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ अध्ययन के दौरान उत्तेजना की भावनाओं को बढ़ाने से जुड़े हैं।

1. पढ़ाई का माहौल बनाएंं (How To Increase Children’s Concentration In Studies)

इससे पहले कि आप अपने बच्चे को अध्ययन कक्ष में धकेलें, आपको सबसे पहले कुछ आकर्षक स्टेशनरी उत्पादों को पेश करके एक जीवंत वातावरण बनाने की आवश्यकता है। स्टेशनरी उत्पादों से भरा यह हॉबी बैग उन्हें जिज्ञासु बना देगा और अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें स्टडी टेबल की ओर ले जाएगा। स्थिर वस्तुओं का उपयोग करने की इच्छा के साथ, आपका बच्चा नए ज्ञान को रंगीन और अबाधित तरीके से समझने जा रहा है।

2. एक रोमांचक टू-डू सूची या एक योजनाकार के साथ उनकी अध्ययन दिनचर्या की योजना बनाने में उनकी मदद करें (How To Increase Children’s Concentration In Studies)

यह योजनाकार उन्हें समय का पाबंद और समर्पित बना देगा क्योंकि वे अपने सफल नियोजित अध्ययन दिनचर्या को बंद करना पसंद करेंगे। फिर भी, वे पूरी एकाग्रता के साथ अध्ययन करने और अपने योजनाकार पर जो कुछ भी आप लिखते हैं उसे पूरा करने की प्रवृत्ति का अनुभव करेंगे।

3. टेक्सचर प्रिंटेड बुलेटिन बोर्ड पर फ्लोचार्ट और लाइफ र्लनिंग नोट्स पिन करें (How To Increase Children’s Concentration In Studies)

टेक्सचर प्रिंटेड बुलेटिन बोर्ड आपके बच्चे के हर बार गुजरने पर उसका ध्यान आकर्षित करने का प्रबंधन करेगा। आप योजनाकारों या असाइन किए गए कार्यों को पिन कर सकते हैं ताकि वे उन्हें एक बार बंद करने का विरोध न करें। आप चित्रों, पोस्टरों, उद्धरणों या उनके टाइम टेबल को उच्च फैशन में लटका सकते हैं और उन्हें पूरी एकाग्रता के साथ अध्ययन करने का आग्रह कर सकते हैं।

4. उन्हें दो तरफा व्हाइट बोर्ड और चाक बोर्ड के साथ अध्ययन के समय में शिक्षक बनने दें (How To Increase Children’s Concentration In Studies)

आप अपने बच्चों को अत्यधिक एकाग्रता और ध्यान के साथ अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे लेकिन उनकी लोभी क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए आप एक डबल साइडेड व्हाइट बोर्ड और चाक बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

पाठों में उन्हें समझाते और उनकी मदद करते हुए, आप पाठ्य सामग्री का विस्तृत दृश्य बना सकते हैं। याद रखना! बच्चे किसी भी मौखिक मामले की तुलना में दृश्यों को तेजी से समझते हैं।

5. उन्हें एक ही स्थान पर बैठाने के लिए एक बहु-कार्यात्मक अध्ययन तालिका और कुर्सी खरीदें (How To Increase Children’s Concentration In Studies)

दिलचस्प तरीके से सीखने की दुनिया में बच्चों का स्वागत करने के लिए स्टडी टेबल बहुत जरूरी हैं। टेबल की बनावट, डेस्क, स्टोरेज, उपस्थिति, रोशनी आदि उन्हें अपने सामान के लिए समय के पाबंद, संगठित और जिम्मेदार रहने में मदद करेंगे। एलईडी लैंप, पेन होल्डर, बुक शेल्फ के साथ यह स्टडी टेबल यह भी सुनिश्चित करती है कि उनका पोस्चर सही हो। अगर चीजें सही हैं और उनके रास्ते में कुछ भी विचलित नहीं हो सकता है।

(How To Increase Children’s Concentration In Studies)

अब आप घर पर इन एकाग्रता बढ़ाने वाले उत्पादों के साथ अपने बच्चे के अध्ययन के समय का आनंद ले सकते हैं। अपने बच्चे के ज्ञान के नए निकायों की खोज करने के अपने तरीके को समझना न भूलें।

जब वे अच्छे मूड में होते हैं और अपने डेस्क पर सभी रंगीन स्टेशनरी और अध्ययन से संबंधित वस्तुओं का उपयोग करने के लिए उत्साहित होते हैं, तो माता-पिता के रूप में आप डिफॉल्ट रूप से उनकी एकाग्रता के स्तर में वृद्धि देखेंगे।

(How To Increase Children’s Concentration In Studies)

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE