होम / IIT Delhi Students Protest for mess fee hike: IIT दिल्ली मेस फीस के विरोध में सड़कों पर उतरे छात्र, ऐसे सुलझेगा विवाद

IIT Delhi Students Protest for mess fee hike: IIT दिल्ली मेस फीस के विरोध में सड़कों पर उतरे छात्र, ऐसे सुलझेगा विवाद

Mohini • LAST UPDATED : April 12, 2023, 9:16 am IST

IIT Delhi Students Protest for mess fee hike: देश के सबसे प्रतिष्ठित इंजिनियरिंग संस्थान IIT दिल्ली में इन दिनों मेस फीस बढ़ाए जाने को लेकर छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया है। पहले कैंमस में एक सेमेस्टर के लिए 25 हजार रुपये का मेस चार्ज लिया जाता था, जिसे बढ़ाकर अब 48 हजार रुपये कर दिया गया है। मेस चार्ज में लगभग दोगुना इजाफा कर दिया गया है। जिसके विरोध में छात्र सड़कों पर उतर आए हैं।

IIT Delhi में इन दिनों मेस फीस में दोगुनी बढ़ोतरी को लेकर जमकर बवाल हो रहा है। इंजीनियरिंग के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक IIT दिल्ली कैंपस मे दूर-दूर से छात्र पढ़ने आते हैं और ज्यादातर हर वक्त पढ़ाई में बिजी रहते हैं। लेकिन वही छात्र अब अपनी पढ़ाई को छोड़कर ये छात्र सैकड़ों की संख्या में आईआईआई के बाहर हाथों में पोस्टर लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र प्रशासन भवन के गेट के बाहर सड़कों पर बैठे हैं और कैंपस के प्रशासन भवन के सामने इकट्ठा हो गए।

छात्रों का कहना है कि इस साल मेस चार्ज को 25 हजार से बढ़ाकर सीधे 48 हजार कर दिया गया। जिसके बाद छात्रों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। छात्रों के विरोध को देखते हुए प्रशासन के तरफ से थोड़ी राहत देकर इसका चार्ज 38 हजार रुपये कर दिया गया। लेकिन इसके तुरंत बाद बाद अलग से कई तरह के और चार्ज इसमें जोड़ दिए गए।

छात्रों का कहना है कि प्रशासन द्वारा मेस चार्ज को कम करके जो राहत दी गई थी वो महज एक छलावा था। 11 हजार रुपये का अतिरिक्त चार्ज लगातर प्रसाशन ने एक बार फिर राशि को दोगुनी कर दिया। छात्र अपनी मांगों को लेकर आईआईटी दिल्ली के अकादमिक ब्लॉक के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं।

छात्रों के इस विरोध के बाद आखिर में प्रशासन के आग्रह के बाद छात्रों ने मौजूदा समय के लिए इस विरोध प्रदर्शन को रोक दिया है। वहीं दूसरी तरफ प्रशासन द्वारा शाम को एक प्रेस रिलीज जारी कर मीडिया को यह बताया कि प्रशासन छात्रों के लिए काम कर रहा है। जो कमेटी है उसमें छात्रों का मेस चार्ज कितना होना चाहिए इसका निर्णय लेंगे।

Also read: जीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2023 की फाइनल आंसर-की हुई जारी,ऐसे करें चेक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT