होम / RBI Bharti 2023: रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया में विभिन्न पद पर नौकरी का मौका, इस तरह करना होगा आवेदन

RBI Bharti 2023: रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया में विभिन्न पद पर नौकरी का मौका, इस तरह करना होगा आवेदन

Mohini • LAST UPDATED : June 5, 2023, 12:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) RBI Recruitment 2023, दिल्ली: बैंक में नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अनुसार बैंक में कई पद पर भर्ती की जाएगी। आरबीआई बैंक में भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जून 2023 है। उम्मीदवार अंतिम तिथि समाप्त होने से पहले आवेदन कर सकते है।

भर्ती विवरण

नोटिफिकेशन के अनुसार इस अभियान के तहत लीगल ऑफिसर ग्रेड ‘बी’ का 1 पद, लाइब्रेरी मैनेजर (तकनीकी-सिविल) के 3 पद, सहायक प्रबंधक (राजभाषा) का 1 पद और प्रोफेशनल (असिस्टेंट लाइब्रेरियन) ग्रेड ‘ए’ का 1 पद पर भर्ती की जाएगी।

ऐसे होगा सलेक्शन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भर्ती में निकले इन पद पर उम्मीदवारों का सलेक्शन ऑनलाइन और ऑफलाइन एग्जाम और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। सभी पद के लिए चयन की प्रक्रिया अलग-अलग तय की गई है।

इस दिन होगी परीक्षा

नोटिफिकेशन के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भर्ती परीक्षा का आयोजन 23 जुलाई को किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट चेक कर सकते है।

आवेदन शुल्क

आरबीआई भर्ती में आवेदन के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये के सतह जीएसटी शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक साइट rbi.org.inपर जांए।
इसके बाद होम पेज पर दिए गए करियर टैब में जाएं और भर्ती से सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें।
फिर रजिस्ट्रेशन कर पूरी जानकारी दर्ज करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फार्म सबमिट कर दें।
और लास्ट में आवेदन फार्म डाउनलोड कर लें।

Also read: नीट यूजी 2023 परीक्षा की आंसर-की हुई जारी, ऐसे दर्ज कर सकते है आपत्ति

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT