होम / Independence Day 2023: 15 अगस्त पर इन प्वाइंट्स को फॉलो कर बनाए दमदार भाषण

Independence Day 2023: 15 अगस्त पर इन प्वाइंट्स को फॉलो कर बनाए दमदार भाषण

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 28, 2023, 7:15 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Independence Day 2023, नई दिल्ली: हमारा देश इस वर्ष 15 अगस्त को अपना 77वां आजादी का अमृत महोत्सव मनाने जा रहा है. इस दिन पूरा देश आजादी के रंग में रंगा नजर आता है.

बच्चे हो या बड़े सबके चेहरे पर एक अलग उमंग नजर आती है. इस पावन अवसर पर स्कूलों में, कॉलेजों में या कार्यालयों में कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

इन कार्यक्रमों में नृत्य संगीत से लेकर भाषण के माध्यम से देश के आजादी की कहानी लोगों तक पहुंचाई जाती है. आज हम आपको इस खास दिन पर अपने भाषण को और शानदार बनाने के लिए कुछ टिप्स देंगे जिसको फॉलो करने पर आपका स्पीच इंप्रेसिव हो जाएगा.

इन बातों का रखें ध्यान

  1. हमेशा ध्यान रखें लिखने का एक नियम होता है जिसके अनुसार, आपको अपना भाषण छोटा रखना चाहिए. इसके साथ ही शब्दों का चयन ऐसा करें जो लोगों को समझ में आए. क्योंकि आपके भाषण को सुनने वाले स्रोता हर उम्र के हो सकते हैं. ताकि उन्हें समझ में आ जाए.
  2. जो भी जानकारी दें उसकी विश्वसनीयता की जांच कर लें. आपको स्वतंत्रता दिवस पर बहुत सारी जानकारी इंटरनेट पर मिल जाएगी, लेकिन जरूरी नहीं है कि वो सारे सही ही हों. तोऐतिहासिक तथ्यों की जांच जरूर कर लें.
  3. अभ्यास इंसान को अपने काम में बेहतर बनाता है इसलिए ध्यान रखें कि भाषण का अभ्यास अच्छे से कर लें. इससे आपको पता चलेगा कि आप कहां अटक रहे हैं. आपका फ्लो कैसा होना चाहिए. इसके साथ ही आपको वो भाषण याद हो जाएगा.
  4.  शब्दों का चयन सोच समझ कर करें. लोगों को इंप्रेस करने के लिए भारी भरकम शब्दों का इस्तेमाल ना करें. इससे भाषण देते वक्त रुकने के चांसेस तो होते ही हैं साथ ही बोरियत भी हो जाती है.

यह भी पढ़ें:  जानिए देश के टॉप पांच कंप्यूटर कोर्स के बारे में, पढ़ने पर बदल जाएगी किस्मत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT