होम / MBBS छात्रों को मिलेगी राहत, घटे सब्जेक्ट, सीटों की बढ़ोतरी

MBBS छात्रों को मिलेगी राहत, घटे सब्जेक्ट, सीटों की बढ़ोतरी

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 31, 2023, 12:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), MBBS: वो छात्र जो मेडिकल लाईन में अपना भविष्य संवारना चाह रहे हैं उनके लिए राहत की खबर है। नेशनल मेडिकल कमीशन (National Medical Commission-NMC) की ओर से एक शेड्यूल जारी किया गया है।

जिसके अनुसार मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के सिलेबस में बदलाव किए गए हैं। इतना ही नहीं  मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें को ज्यादा कर दिया गया है।

एनएमसी के इस बदलाव के अनुसार मेडिकल कोर्स के 2024-29 बैच में MBBS में प्रवेश लेने वाले छात्रों को नए सिलेबस के तहत पढ़ाया जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस सिलेबस के तहत अब MBBS Course में 24 की बजाए 21 सीटें होंगी। जबकि  3 विषयों को घटा दिया गया है।

150 सीटें

नए  नियम के अनुसार नए सेशन में मेडिकल कॉलेजों में MBBS की सीटें अब 150 हो जाएंगी।  अब तक हर मेडिकल कॉलेज में 100 सीटें रखी गई हैं। अब जब कोई नया मेडिकल कॉलेज तैयार किया जाएगा तो उसमें 100 सीटें MBBS की बढ़ा दी जाएंगी।

एनएमसी के अनुसार ने वित्त वर्ष 2024 के बाद, चिकित्सा शिक्षा में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए नए मेडिकल कॉलेज शुरू करने के लिए अनुमति पत्र (एलओपी) केवल वार्षिक प्रवेश क्षमता के लिए जारी किए जाएंगे। इन कॉलेजों में कम से कम 21 विभाग होने चाहिए।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT