होम / Study Abroad: किर्गिस्तान में सबसे सस्ती है MBBS की पढाई! सिर्फ इतने पैसों में बन सकेंगे डॉक्टर -India News

Study Abroad: किर्गिस्तान में सबसे सस्ती है MBBS की पढाई! सिर्फ इतने पैसों में बन सकेंगे डॉक्टर -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 24, 2024, 5:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Study Abroad: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में विदेशियों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने बयान जारी किया है।दूतावास ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों में बिश्केक में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। किर्गिस्तान में करीब 17 हजार भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं। ज़्यादातर छात्र राजधानी बिश्केक में हैं, जहां कुछ दिन पहले हिंसा हुई थी। भारतीय छात्र MBBS की पढ़ाई के लिए किर्गिस्तान क्यों जाते हैं।

कितनी है फीस?

बता दें कि, यूक्रेन की तरह किर्गिस्तान भी भारतीय छात्रों के लिए एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बना हुआ है। यह देश मध्य एशिया में स्थित है। भारतीयों के बीच एमबीबीएस के लोकप्रिय होने की वजह इसकी कम लागत है। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में एमबीबीएस की फीस 75 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक है। जबकि कई अन्य देशों में एमबीबीएस की पढ़ाई भारत से सस्ती दरों पर दी जाती है। किर्गिस्तान में एमबीबीएस की फीस करीब 40 लाख रुपये है। जो भारत से काफी कम है। इसके अलावा कम NEET अंक वाले छात्रों को भी प्रवेश मिलता है। दरअसल किर्गिस्तान में स्थित ओश स्टेट यूनिवर्सिटी, जलाल-अबाद स्टेट यूनिवर्सिटी, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन, किर्गिज़ रशियन स्लाविक यूनिवर्सिटी आदि मेडिकल कोर्स के लिए छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

Tejashwi Yadav: ‘भाजपा चुनावी रणनीति के तहत प्रशांत किशोर को कर रही फंडिंग’, तेजस्वी यादव ने साधा निशाना -India News

राजदूत ने किया संस्थानों का दौरा

दरअसल पिछले कुछ दिनों में किर्गिस्तान की राजधानी में विदेशियों पर हमले हुए हैं। जिसके बाद वहां रहने वाले भारतीय छात्र और उनके अभिभावक चिंतित हैं। वहीं भारतीय राजदूत ने भारतीय छात्रों के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों का दौरा किया और उनकी चिंताओं को समझा। 18 मई को राजदूत ने जलाल-अबाद राज्य विश्वविद्यालय का दौरा किया और 22 मई को उन्होंने बिश्केक में इंटरनेशनल हायर मेडिकल स्कूल का दौरा किया। दूतावास के अधिकारियों ने इंटरनेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी और यूरेशियन मेडिकल यूनिवर्सिटी का भी दौरा किया। उन्होंने छात्रों से बात की और उनकी चिंताओं का समाधान किया। दूतावास के अधिकारियों ने छात्रों और उनके अभिभावकों से अपील की है कि वे किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें। साथ ही छात्रों को सतर्क रहने और गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है। छात्र दूतावास से 0555710041, 0555005538 पर संपर्क कर सकते हैं।

Viral Video: कपल ने सड़क पर की अश्लीलता की सभी हदें पार, चलती बाइक पर Lip Kiss करते वीडियो वायरल -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Yogi Adityanath: बीमार मां सावित्री देवी से मिले यूपी सीएम, एम्स ऋषिकेश में दिखा मां-बेटे का भावुक अंदाज -IndiaNews
Noida: सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने पर 670 लोगों पर मामला दर्ज, नोएडा पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन स्ट्रीट सेफ -IndiaNews
DRDO: डीआरडीओ करेगा स्वदेशी कम दूरी की, वायु रक्षा मिसाइलों का उच्च ऊंचाई पर परीक्षण -IndiaNews
Juice Spit: थूक मिलाकर बेच रहे थे जूस, नोएडा में पुलिस ने 2 लोग को किया गिरफ्तार -IndiaNews
Punjab: ट्रैक्टर ने अवैध रेस के दौरान राहगीरों को रौंदा, 4 लोग घायल -IndiaNews
VIDEO: कैलिफोर्निया में भारतीय आभूषण स्टोर में बड़ी लूट, 20 नकाबपोश लुटेरों ने किया हाथ साफ -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट-यूजी पेपर लीक मामलें में बिहार पुलिस को कामयाबी, 6 पोस्ट-डेटेड चेक बरामद किए -IndiaNews
ADVERTISEMENT