होम / REET 2021 में नए अभ्यर्थी न करें ये गलतियां

REET 2021 में नए अभ्यर्थी न करें ये गलतियां

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 18, 2021, 6:40 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

REET 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 (REET Admit Card 2021) के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है। ऐसे में राजस्थान इलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स यानि रीट परीक्षा के लिए आवेदन किये उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड रीट परीक्षा पोर्टल पर एक्टिव किये जाने वाले लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि राजस्थान बोर्ड द्वारा रीट 2021 परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर को किया जाना है। रीट 2021 परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

Read More : REET Admit Card 2021: रीट के एडमिट कार्ड हुए जारी, यहां से करें डाउनलोड

REET 2021 में न करें ये गलतियां

  • Time Management
    परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट (Time Management) करना बहुत जरूरी होता है। टाइम मैनेजमेंट नहीं होने के कारण परीक्षा के समय अधिकांश बच्चे कॉन्फिडेंस खो देते हैं। रीट परीक्षा के लिए 2.30 का समय मिलेगा, जिसमें 150 प्रश्न हल करने होंगे। मतलब एक प्रश्न के लिए पूरा एक मिनट का समय मिलेगा। पेपर के 2.30 घंटों में 150 प्रश्न हल करने के लिए जरूरी है कि आप अभी से मॉडल टेस्ट पेपर की प्रैक्टिस शुरू कर दें। टाइमर लगाकर उसे हल करना शुरू करें। यह प्रैक्टिस तब तक जारी रखें जब तक आपकी टाइमिंग सही न बैठ जाए। एक्सपर्ट की सलाह है कि आपको सभी प्रश्न हल करने चाहिए, क्योंकि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है।
  • OMR शीट भरने की प्रैक्टिस
    पेपर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है उसके आंसर। कई बार हमें प्रश्न का आंसर तो पता होता है, लेकिन ओएमआर शीट में हम गलत भर देते हैं। ऐसा करना आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है। इससे बचने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। कोशिश करें कि जिस प्रश्न को हल कर रहे हैं, उसका उत्तर प्रश्नपत्र में टिक करने के बाद ओएमआर शीट में भी गोला कर दें। अक्सर अभ्यर्थी पहले पूरा पेपर हल करने बैठ जाते हैं और ओएमआर शीट बाद में एक साथ भरते हैं। आखिरी समय में ओएमआर शीट भरने के दौरान गलतियों की संभावना ज्यादा रहती है। अगर गलती से भी एक प्रश्न का उत्तर आपने गलत भर दिया तो उससे पूरी लय बिगड़ सकती है। इसलिए ऐसी गलती से हमेशा बचना चाहिए।
  • प्रश्नपत्र को ठीक से पढ़ें
    हजारों लाखों स्टूडेंट ऐसे हैं, जो पहली बार इस परीक्षा में बैठेंगे। तैयारी भी अच्छी होगी, लेकिन सामान्य सी गलती परीक्षा के समय आपकी तैयारी बिगाड़ सकती है। परीक्षा में आए प्रश्नों को हल करने से पहले अपने प्रश्न पत्र के लिए जरूर समय निकाल लें। उसे अच्छे से पढ़ लें। ताकि आपको पता चल जाए कि कौनसा सेक्शन कहां है। अगर आपने पेपर को अच्छी तरह से पढ़ लिया तो आपका आधा पेपर तो यूं ही सॉल्व हो सकता है।
  • केवल वही प्रश्न देखें जिसे हल करना है
    अक्सर परीक्षा के समय जब प्रश्न पत्र आंखों के सामने होता है तो हमारा माइंड दूसरे प्रश्नों पर भी घूमने लगता है। हम जिस प्रश्न को हल कर रहे होते हैं, हमारी आंखें दूसरे प्रश्नों पर भी चली जाती हैं। इस गलती से बचना चाहिए। केवल वही प्रश्न देखें जिसे हल करना है। बाकि प्रश्न पर उसे हल करने के बाद ही जाएं।
  • पेपर का पैटर्न समझ लें
    पहली बार रीट की परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों के लिए यह खास टिप्स है। पेपर देने से पहले उसका पैटर्न समझना जरूरी है। अक्सर अभ्यर्थी इसी सेक्शन में ही गलतियां कर बैठते हैं। लेंग्वेज-1 और लेंग्वेज-2 में कौनसी आपको हल करनी है, पेपर में कौनसा सेक्शन कहां मिलेगा, इसकी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए रीट के 150 प्रश्नों वाले मॉडल टेस्ट पेपर की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Connect With Us:- Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CJI ने वकीलों को दिए तोहफा, अब मिलने वाली है ये सुविधाएं
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी-अखिलेश यादव गठबंधन पर पीएम मोदी का तंज, कहा 2 लड़कों के बीच दोस्ती…Indianews
अक्षय कुमार की भतीजी Simar Bhatia संग रोमांस करेंगे Agastya Nanda! सच्ची घटना पर आधारित Ikkis से करेंगी डेब्यू -Indianews
Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में फैसला सुनाने वाले जज को आया इंटरनेशनल कॉल, दिया मौत की धमकी
मुफ्त डोसा, रैपिडो यात्रा और बीयर सहित कई चीजों पर छूट, बेंगलुरू में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किया ऐलान
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
ADVERTISEMENT