होम / Now SSC MTS And CHSL Exam conducted will be in regional languages: अब SSC MTS और CHSL की परीक्षाएं हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 भाषाओं में होगी आयोजित

Now SSC MTS And CHSL Exam conducted will be in regional languages: अब SSC MTS और CHSL की परीक्षाएं हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 भाषाओं में होगी आयोजित

Mohini • LAST UPDATED : April 19, 2023, 12:01 pm IST

Now SSC MTS And CHSL Exam conducted will be in regional languages: सीएपीएफ एग्जाम के बाद डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल एंड ट्रेनिंग ने एसएससी एमटीएस और सीएचएसएल परीक्षाओं को 13 भाषाओं में आयोजित किए जाने के फैसले को स्वीकृति दे दी। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा ये एक बड़ा फैसला सुनाया है। इसके मुताबिक अब ये दोनों SSC MTS, CHSL Exam हिंदी और इंग्लिश के अलावा रीजनल भाषाओं में भी आयोजित किए जाएंगे। कुछ दिनों पहले ऐसे ही मंजूरी सीएपीएफ एग्जाम के लिए आयी थी और अब इन दोनों एग्जाम्स में भी यही पैटर्न अपनाया जा रहा है। अब स्टाफ सलेक्शन कमीशन (SSC) की यह परीक्षाएं हिन्दी और अंग्रेजी समेत 13 भाषाओं में आयोजित की जाएंगी।

आधिकारिक बयान के अनुसार, विभाग ने कहा कि प्रपत्र 13 भाषा असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड, तमिल, तेलगू, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोकणी में बनाया जाएगा। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन मल्टीटास्किंग (नॉन-टेक्निकल) (SSC MTS) और कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन (SSC CHSL) एग्जाम अब 13 रीजनल भाषाओं में भी आयोजित होगा। अभी तक ये केवल हिंदी और इंग्लिश में आयोजित होता है।

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि इन भर्ती परीक्षाओं में संविधान की आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध सभी भाषाओं को अंततः शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ समय में और भाषाओं को भी इस सूची में शामिल किया जाएगा।जिसके लिए लंबे समय से कई राज्यों की मांग थी। खासतौर से दक्षिण भारत के राज्य जहां परीक्षाएं केवल हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में ही हुआ करती थीं।

वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, जिन्होंने पहले क्षेत्रीय भाषाओं में भर्ती परीक्षा आयोजित करने का मुद्दा उठाया था, उन्होंने इस कदम का स्वागत किया और कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं में इसका विस्तार किया जाना चाहिए।

स्टाफ सलेक्शन कमीशन की मल्टीटास्किंग स्टाफ या एसएससी एमटीएस परीक्षा (non-technical) के जरिए एसएससी की ओर से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों व मंत्रालयों में ग्रुप-सी नॉन मिनिस्ट्रीयल, नॉन-गजटेड पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। एमटीएस के जरिए चपरासी, माली, चौकीदार, जमादार.. सफाईवाला व अन्य पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जाती है।

Also read: यहां निकली है ग्रुप बी के 200 से ज्यादा लेक्चरर पदों पर नौकरी, लास्ट डेट से पहले करें अप्लाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: बस स्टैंड पर लड़की की बिगड़ी हालत देख व्यक्ति ने किय़ा कुछ ऐसा, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
PM Modi: अनुच्छेद 370, CAA और आरक्षण पर कांग्रेस का क्या रुख है? पीएम मोदी ने चुप्पी को बताया गड़बड़; खड़गे ने दिया जवाब- indianews
Madubala-Dilip Kumar: ये थी अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, दिलीप कुमार के साथ जोड़ा जाता था नाम -Indianews
Lok Sabha Election: सस्पेंस हुआ खत्म! रायबरेली से राहुल तो अमेठी से इस उम्मीदवार पर कांग्रेस ने खेला दाव-Indianews
Taiwan: ताइवान का आरोप, चीनी विमान कर रहा घुसपैठ की कोशिश- indianews
मेट गाला 2019 में पिंक बॉल गाउन में बार्बी बनी Deepika Padukone, देखें रणवीर का रिएक्शन -Indianews
CBSE Board Results 2024: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट्स को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, प्रवक्ता ने किया ये दावा-Indianews
ADVERTISEMENT