होम / Rajsthan Board 10th Result: अगले हफ्ते जारी हाेगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, स्टूडेंट्स ऐसे कर सकेंगे चेक

Rajsthan Board 10th Result: अगले हफ्ते जारी हाेगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, स्टूडेंट्स ऐसे कर सकेंगे चेक

Mohini • LAST UPDATED : May 26, 2023, 11:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज) RBSE 10th Result 2023, दिल्ली: राजस्थान बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद छात्र अब 10वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। बता दें कि राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार बस कुछ ही दिन में समाप्त होने वाला है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.i के माध्यम से चेक कर सकते है।

इस वर्ष राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 16 मार्च से 11 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 10वीं बोर्ड के नतीजे जून के पहले सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे। स्टूडेंट्स को रिजल्ट के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। अगले हफ्ते ही 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि इस बार 10वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए 10 लाख 68 हजार 383 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

इस साल राजस्थान बोर्ड आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा में कुल 92.35 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए है। जबकि साइंस में 95.65% और कॉमर्स स्ट्रीम में 96.60 स्टूडेंट्स को सफलता प्राप्त हुई। तक़रीबन 1.90 लाख लड़कियों को फर्स्ट डिवीज़न प्राप्त हुई, जबकि 1.50 लड़को को फर्स्ट डिवीज़न मिली है। यहां भी लड़कियां लड़को से आगे रही है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स इन स्टेप के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते है।

इस तरह चेक कर सकेंगे नतीजे

रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट पर चेक करें। फिर अपना रोल नंबर डालें,इतना करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगा। इसे चेक करें, डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रख लें।

Also read: आज जारी हाेगा वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का रिजल्ट, जानें पूरी अपडेट

लेटेस्ट खबरें

ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
ADVERTISEMENT