होम / School Closed of heatwaves gripe: भीषण गर्मी को देखते हुए 16 अप्रैल तक स्कूल हुए बंद, इस राज्य में पारा पहुंचा 40 पार

School Closed of heatwaves gripe: भीषण गर्मी को देखते हुए 16 अप्रैल तक स्कूल हुए बंद, इस राज्य में पारा पहुंचा 40 पार

Mohini • LAST UPDATED : April 12, 2023, 12:19 pm IST

School Closed of heatwaves gripe: तापमान में अचानक वृद्धि के कारण हीट वेव बढ़ गया है। मार्च तक तो मौसम ठीक था लेकिन जैसे ही अप्रैल माह की शुरुआत हुई वैसे ही मौसम का पारा चढ़ गया है। तापमान में अचानक हुई वृद्धि के कारण राज्य सरकार ने 10वीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। बता दें ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को राज्य भर में बढ़ते तापमान के कारण ओडिशा के स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए हैं।

राज्य सरकार ने 12 से 16 अप्रैल, 2023 तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। ओडिशा में मंगलवार को नौ स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार गया था। वहीं मौसम विभाग ने यहां कई जिलों में 13 से 15 अप्रैल तक लू चलने की चेतावनी भी जारी की है।

ओडिशा सरकार ने नए आदेश जारी किए हैं कि राज्य के सभी स्कूल, चाहे वे प्राइवेट हों या सरकारी, 10वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 16 अप्रैल 2023 तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, कक्षा 11 और 12 तथा कॉलेज के लिए क्‍लासेज़ की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। 11 अप्रैल 2023 को, राज्य सरकार ने कहा था कि गर्मी की लहर के कारण कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल की टाइमिंग में संशोधन किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, क्लासेज का टाइम 7 बजे से 11:30 बजे तक निर्धारित किया गया था।

लेकिन अब जब राज्य में 9 जगहों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। हीटवेव के सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, झारसुगुड़ा, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल और बौध जैसे जिलों में प्रबल रहने की संभावना है। इस वजह से सभी जिलाधिकारियों को लू की स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (APSDMA) ने लोगों को दिन में बाहर निकलते समय हाइड्रेटेड रहने के लिए कहा है।

तापमान में अचानक बढ़ोतरी के कारण,राज्य सरकार ने 12 से 16 अप्रैल, 2023 तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। एवं कक्षा 11 और 12 तक के कॉलेजों के टाइमिंग में बदलाव किया गया है। राज्य सरकार के द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है,’स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक/तकनीकी संस्थानों में पीने के पानी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। पर्याप्त मात्रा में ओआरएस होना चाहिए जिससे किसी छात्र या स्टाफ को इसकी जरुरत पड़ती हैं तो तुरंत उसे उपलब्ध कराया जा सकें। सिर्फ क्लासेज में ही पढ़ाई कराई जाएगी,आउटडोर किसी भी प्रकार की कोई एक्टिविटी नहीं कराई जाएगी।

Also read: लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स की 5000 सीटों एडमिशन शुरू,इस डेट तक करें अप्लाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM मोदी के खिलाफ ECI को कार्रवाई की मांग वाली याचिका दिल्ली हाईकोर्ट से खारिज, क्या था मामला?-Indianews
Alia Bhatt प्रेग्नेंट होने के बावजूद हार्ट ऑफ स्टोन की कर रहीं थीं शूटिंग, मां सोनी राजदान ने कही यह बात -Indianews
CBSE Board Exam 2025: अगले साल कब होंगें CBSE बोर्ड के एग्जाम, स्टूडेंट्स चेक करें डेट्स-Indianews
Mumbai Rain: आंधी के साथ मुंबई में हुई सीज़न की पहली बारिश-Indianews
Gujarat Board Topper: पानीपुरी बेचने वाले की बेटी 10वीं में हुई टॉप, घर में खुशी की लहर-Indianews
डेटिंग की खबरों को खारिज करने के बाद Kushal Tandon-Shivangi Joshi की थाईलैंड से फोटो आई सामने, बॉक्सिंग मैच का आनंद लेते दिखा कपल -Indianews
Babar Azam: बाबर आजम ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने- Indianews
ADVERTISEMENT