होम / Sona Sobran Dhoti Saree Scheme In Hindi

Sona Sobran Dhoti Saree Scheme In Hindi

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 3:13 pm IST

Sona Sobran Dhoti Saree Scheme In Hindi: झारखंड सरकार ने गरीब परिवारों के उत्थान के लिए योजना तैयार की है। इस योजना का नाम है सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना। झारखंड सरकार ने हाल ही में इस योजना के लिए मंजूरी दी है। योजना के तहत गरीब बीपीएल परिवारों को एक साड़ी और एक लूंगी या धोती प्रदान की जाएगी। झारखंड में चलाई जाने वाली इस योजना के अंतर्गत लगभग 57.10 लाख बीपीएल परिवारों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना में प्रदान की जाने वाली साड़ी धोती अथवा लूंगी साल में दो बार आवेदकों को दी जाएगी।

झारखंड सोना सोबरन धोती साड़ी योजना क्या है (Sona Sobran Dhoti Saree Scheme In Hindi)

मुख्यमंत्री सीएम हेमंत सोरेन ने सोना सोबरन धोती योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। योजना के लिए झारखंड सरकार ने 200 करोड़ रुपए का खर्च किया है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में झारखंड मुक्ति मोर्चा द्वारा सोना सोबरन धोती साड़ी योजना को फिर से प्रारंभ करने का वादा किया गया था। अपने घोषणा पत्र को पूरा करने के लिए यह योजना शुरू की जा रही है ताकि गरीबों को लाभ मिल सके।

सोबरन धोती साड़ी योजना की विशेषताएं (Sona Sobran Dhoti Saree Scheme Benefits)

योजना के तहत गरीब बीपीएल परिवारों को 10 रुपये प्रति पीस के हिसाब से साड़ी और धोती मिलेगी। सरकार चाहती है कि गरीब जनता को नए कपड़ों का अभाव न हो। गरीब भी नए कपड़े पहन सकें इसलिए इस योजना को शुरू किया जा रहा है। योजना के तहत साड़ी और धोती सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकानों पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

सोबरन धोती साड़ी योजना की पात्रता शर्तें (Sona Sobran Dhoti Saree Scheme Eligibility Criteria)

योजना का सिर्फ उन्ही को मिलेगा जो गरीबी रेखा के नीचे आते है। योजना का लाभ सिर्फ झारखण्ड के मूल निवासियों को ही मिलेगा। योजना के तहत गरीब बीपीएल परिवारों को एक साड़ी और एक लूंगी या धोती प्रदान की जाएगी। झारखंड में चलाई जाने वाली इस योजना के अंतर्गत लगभग 57.10 लाख बीपीएल परिवारों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना में प्रदान की जाने वाली साड़ी धोती अथवा लूंगी साल में दो बार आवेदकों को दी जाएगी।

सोबरन धोती साड़ी योजना के जरुरी दस्तावेज (Documents required for Sona Sobran Dhoti Saree Scheme)

योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास मूल निवासी पत्र और गरीबी रेखा कार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड होना अनिवार्य है। झारखंड सरकार ने गरीब परिवारों के उत्थान के लिए योजना तैयार की है। इस योजना का नाम है सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना। झारखंड सरकार ने हाल ही में इस योजना के लिए मंजूरी दी है। योजना के तहत गरीब बीपीएल परिवारों को एक साड़ी और एक लूंगी या धोती प्रदान की जाएगी।

सोबरन धोती साड़ी योजना का लाभ कहां से मिलेगा (How to get Jharkhand Sona Sobran Dhoti Saree Scheme benefit)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को अपने करीबी राशन दुकान में जाना होगा। यहां से लाभार्थी अपना राशन कार्ड दिखाकर मात्र 10 रुपए में साड़ी, धोती एवं लुंगी प्राप्त कर सकेगा। झारखंड सरकार ने गरीब परिवारों के उत्थान के लिए योजना तैयार की है। इस योजना का नाम है सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना। झारखंड सरकार ने हाल ही में इस योजना के लिए मंजूरी दी है। योजना के तहत गरीब बीपीएल परिवारों को एक साड़ी और एक लूंगी या धोती प्रदान की जाएगी।

Also Read: Rajasthan Udaan Yojana मिलेगा फ्री में सेनेटरी नैपकिन

Connect With Us: Twitter facebook

Rajasthan Udaan Yojana मिलेगा फ्री में सेनेटरी नैपकिन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
Arvind Kejriwal: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले सुनीता केजरीवाल करेंगी रोड शो,आप ने दी जानकारी-Indianews
Telangana: तेलंगाना में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 6 बच्चों की गई जान-Indianews
Lok Sabha Election: अखिलेश यादव आज कन्नौज से दाखिल करेंगे नामांकन, बीजेपी सांसद सुब्रत पाठक ने कसा तंज
Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले के जज का दावा, कहा- अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिल रही जान से मारने की धमकियां-Indianews
IPL 2024: खतरे में पड़ सकती है विराट कोहली की Orange Cap, पर्पल कैप पर जसप्रीत बुमराह का कब्जा बरकरार
K-Drama: OTT प्लेटफार्म पर छायी हुई है ये कुछ कोरियन सीरीज़, K-DRAMA देखने वाले हो जाएं तैयार – Indianews
ADVERTISEMENT