होम / Super 100 Scheme MP in Hindi

Super 100 Scheme MP in Hindi

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 3:50 pm IST

Super 100 Scheme MP in Hindi: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए सुपर 100 योजना शुरू की है। सुपर 100 योजना के लिए छात्र-छात्राओं को परीक्षा देनी होगी। उसके बाद उस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले 100 विद्यार्थियों को भोपाल और इंदौर के टॉप के सरकारी स्कूलों में फ्री में एडमिशन और अन्य कोचिंग दी जाएगी। इस योजना से मेधावी विद्यार्थियों को बहुत लाभ मिलेगा। लाभार्थी छात्रों को इंजीनियरिंग, आईआईटी, जेईई, सीए और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग 2 साल तक मुफ़्त में कराई जाएगी। ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें।
छात्रों को खुद के व्यक्तिगत खर्च के लिए हर महीने 150 रुपए दिए जाएंगे।

सुपर 100 योजना की विशेषताएं क्या हैं (Super 100 Scheme MP Key Features)

सुपर 100 योजना के अनुसार मध्यप्रदेश के मेधावी छात्रों को भोपाल के सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल और इंदौर के मल्हार आश्रम स्कूल में फ्री में एडमिशन दिया जाएगा। सिलेक्ट हुए विद्यार्थियों को हॉस्टल सुविधा भी मुफ़्त में उपलब्ध होगी। उनके भोजन का भी पूरा खर्चा सरकार द्वारा ही किया वहन किया जाएगा। योजना के तहत छात्रों को न सिर्फ कक्षा 11 वीं और 12 वीं की पढ़ाई मुफ़्त में कराई जाएगी, बल्कि इसके साथ ही उन्हें प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई भी मुफ़्त में कराई जाएगी।

सुपर 100 योजना की परीक्षाएं कब होंगी (Super 100 Scheme MP Exam Date)

सुपर 100 योजना के लिए एंट्रेंस एग्जाम जिला मुख्यालय के सभी शासकीय उत्कृष्ट स्कूल में 23 जून 2019 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले पात्र छात्रों की लिस्ट विमर्श पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

सुपर 100 योजना के लिए पात्रता (Super 100 Scheme MP Eligibility Criteria)

सुपर 100 योजना के तहत वे छात्र पात्र हैं, जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं। इसी के साथ उन्हें एमपी बोर्ड द्वारा द्वारा आयोजित की गई कक्षा 10 वीं की परीक्षा में 70 % अंक प्राप्त हुए हों।
इसके अलावा वे विद्यार्थी जो सामान्य एवं पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले हैं उन्हें 10 वीं कक्षा में 85 % प्राप्त हुए हों, वे सभी इस परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

सुपर 100 योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया (Super 100 Scheme MP Application Process)

मध्य प्रदेश सरकार ने सुपर 100 योजना में आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। मेधावी विद्यार्थी एमपी आनलाइन आफिसियल साइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

सुपर 100 योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Super 100 Scheme MP)

सबसे पहले एमपी आनलाइन की साइट पर क्लिक करें। सुपर 100 योजना के नीचे एप्लीकेशन फॉर्म और पेड/अनपेड रिसिप्ट का विकल्प है। इस पर https://www.mponline.gov.in/portal/ क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म खुल जाएगा। यहां से पहले एग्जाम टाइप सेलेक्ट करना होगा, जिसमें आपको तीन आप्शन मिलेंगे।
अगर आप सुपर 100 योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसे सेलेक्ट करें। इसके बाद अपना रोल नंबर डालें फिर जो कैप्चा कोड आ रहा होगा उसे बॉक्स में भर कर, सर्च बटन दबाएं।
सर्च बटन दबाते ही न्यू सुपर 100 का फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें विद्यार्थी की सारी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। (जैसे नाम, रोल नंबर, सेण्टर, स्कूल नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी आदि)
अब फॉर्म को सबमिट कर दें। आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

सुपर 100 योजना के लिए आफलाइन प्रक्रिया (Super 100 Scheme MP Offline Application Process)

सुपर 100 योजना के लिए आफलाइन प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए स्कूल के प्राचार्य को विमर्श पोर्टल पर लॉग इन कर उनके स्कूल से चुने गए विद्याथीर्यों की सूची निकालें।
इस लिस्ट में जिन छात्रों के नाम चयनित हुए हैं केवल वे ही इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके बाद छात्रों को इस परीक्षा में बैठने के लिए स्कूल के प्राचार्य द्वारा पूरी जानकारी दी जाएगी।
आवेदन पत्र स्कूल के प्राचार्य द्वारा भरवाया जाएगा। इसी के साथ प्राचार्य द्वारा ही इसकी एंट्री विमर्श पोर्टल पर भी की जाएगी।

सुपर 100 योजना की अंतिम तारीख (Super 100 Scheme Last Date)

सुपर 100 योजना के लिए अंतिम तारीख 15 जून है। इससे पहले सभी छात्रों को अपना आवेदन देकर विमर्श पोर्टल पर अपनी एंट्री करवानी होगी।

सुपर 100 योजना एमपी डाउनलोड एडमिट कार्ड (Super 100 Yojana Download Admit Card)

परीक्षा में सम्मलित होने के लिए परीक्षार्थी को अपने साथ एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें

सबसे ऊपर सुपर 100 योजना के नीचे एडमिट कार्ड लिखा है। उस पर क्लिक करके न्यू लिंक खुलेगा। जिस पर जानकारी डालकर आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

सुपर 100 परीक्षा का पैटर्न (Super 100 Exam Pattern)

सुपर 100 परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 अंक निर्धारित किए हैं। इस प्रश्न पत्र में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसका आंसर विद्यार्थियों को ओएमआर शीट के जरिए देना होगा।

Also Read:

Sona Sobran Dhoti Saree Scheme In Hindi

Rajasthan Udaan Yojana मिलेगा फ्री में सेनेटरी नैपकिन

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें