होम / Independence Day 2024:15 अगस्त और 26 जनवरी को अलग तरह से किया फहराया जाता है झंडा? जानें इसके पीछे की वजह

Independence Day 2024:15 अगस्त और 26 जनवरी को अलग तरह से किया फहराया जाता है झंडा? जानें इसके पीछे की वजह

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 15, 2024, 7:09 pm IST

Independence Day

India News(इंडिया न्यूज), Independence Day 2024: इस साल भारत 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। पूरे देश में बहुत जोश और उत्साह के साथ इस दिन को मनाया जा रहा है। इस दिन हम अपने देश की आजादी के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं। लोग भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम और सेमिनार भी आयोजित करते हैं। आज के ही दिन हम सभी भारतीयों को ब्रिटिश उपनिवेशवाद के चंगुल से मुक्त होकर एक नई शुरुआत को याद दिलाता है। जिसके लिए हजारों लोगों ने फांसी के फंदे को चूमा और अंग्रेजों की क्रूरता का सामना किया।

हम सभी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं। 15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा फहराते हैं। जबकि गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर तिरंगा फहराया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों मौकों पर तिरंगा फहराने में अंतर होता है? आइए जानते हैं इनके बीच का अंतर।

Independence Day 2024: PM के भाषण के दौरन पनी ओढ़ के कौन बैठा था? Manu Bhakar के साथ इस फोटो पर लोगो को हुआ शक

ध्वजारोहण और ध्वज फहराने में अंतर

15 जनवरी को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराया जाता है। जबकि 26 जनवरी को इसे फहराया जाता है। दोनों में एक बुनियादी अंतर है। ध्वजारोहण में राष्ट्रीय ध्वज यानी तिरंगा एक डंडे के निचले सिरे पर बंधा रहता है। प्रधानमंत्री एक डोरी को खींचकर उसे ऊपर की तरफ उठाते हैं और फिर उसे फहराया जाता है। इसको ध्वजारोहण कहा जाता हैं।

जबकि गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा पहले से ही डंडे के सबसे ऊपर बंधा होता है। जब राष्ट्रपति डोरी खींचते हैं, तो वह फहराने लगता है। इसे अंग्रेजी में फ्लैग अनफर्लिंग कहते हैं। इससे यह भी पता चलता है कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री ध्वज फहराते हैं, जबकि गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति तिरंगा फहराते हैं।

प्रधानमंत्री झंडा क्यों फहराते हैं?

जब 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ, तब भारत का कोई आधिकारिक राष्ट्रपति नहीं था। उस समय लॉर्ड माउंटबेटन भारत के गवर्नर थे और जवाहरलाल नेहरू को भारत का अंतरिम प्रधानमंत्री चुना गया था।

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला से राज्यसभा सांसद Kartikeya Sharma ने लोगों को किया संबोधित, जानें क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
ADVERTISEMENT