Wednesday, May 18, 2022
HomeEducationडिस्टेंस एजुकेशन में भारत का अग्रणी संस्थान है डब्ल्यूपीआईयूएन, घर बैठे अंतरराष्ट्रीय...

डिस्टेंस एजुकेशन में भारत का अग्रणी संस्थान है डब्ल्यूपीआईयूएन, घर बैठे अंतरराष्ट्रीय स्तर की व्यवसायिक शिक्षा के लिए ऐसे करें अप्लाई

WPIUN is India's leading institute in distance education अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार को बढ़ावा, कौशल परीक्षण के लिए राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय ओलंपियाड परीक्षाओं की सीरीज के साथ स्टूडेंट्स को काउंसलिंग और स्कॉलरशिप भी ...

WPIUN is India’s leading institute in distance education
इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। परंपरागत शिक्षा से हटकर व्यावसायिक और रोजगारपरक शिक्षा आज के वक्त में युवाओं की एक ऐसी जरूरत बन चुकी है, जिसे विश्वस्तरीय बनाने के साथ-साथ आसान और सर्वसुलभ बनाना भी बेहद जरूरी हो गया है। समय और दूरी जैसी बाधाएं नौजवानों के सपनों में बाधक न बन सकें, इसीलिए आजकल डिस्टेंस एजुकेशन को काफी अहमियत दी जा रही है। इससे प्रोफेशनल कोर्सेस में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता भी आ रही है और युवाओं को उस तक पहुंचने में आसानी भी हो रही है। प्रोफेशनल एजुकेशन के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय दूरियों को कम करने में ‘वर्ल्ड पीस इंस्टीट्यूट ऑफ यूनाइटेड नेशन’ (डब्ल्यूपीआईयूएन) का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है।

यह भारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर के अग्रणी दूरस्थ शिक्षा केंद्रों में से एक है, जिसने अपनी स्थापना के बाद से ही विभिन्न विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार और शांति स्थापना की अवधारणा को भी बढ़ावा दिया है, जिसके लिए समय-समय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं।

डब्ल्यूपीआईयूएन(WPIUN) के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. तपन कुमार राउतराय का मानना है कि समय, दूरी या वित्तीय बाधाओं जैसी बाहरी बाधाओं के बावजूद शिक्षा जारी रहनी चाहिए। युवाओं को अपनी शैक्षणिक योग्यता, कौशल और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने का पूरा अधिकार है। इसलिए WPIUN अपने पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास करता रहता है।

WPIUN is India's leading institute in distance education

संस्थान अपने छात्रों को सीखने का अभूतपूर्व अनुभव प्रदान करना चाहता है। डॉ. तपन बताते हैं “हमारे पास टीचिंग प्रोफेशनल्स की एक सम्मानित फैकेल्टी है, जिनके पास अपने क्षेत्र का व्यापक ज्ञान और व्यापक अनुभव है।

हमारी प्रभावी कंप्यूटर-आधारित परीक्षा और वर्चुअल क्लासरूम सुविधाएं शिक्षार्थियों और शिक्षकों के बीच की दूरी को खत्म कर पढ़ाई को आसान बनाती हैं। हम छात्रों को कंप्यूटर-आधारित असाइनमेंट सबमिशन, कंप्यूटर-आधारित परीक्षा शेड्यूलिंग, डाउट क्लेरिफिकेशन, व्यक्तिगत सहायता और काउंसलिंग सेशंस की सुविधा प्रदान करते हैं।

WPIUN के तहत बिजनेस मैनेजमेंट, बैंकिंग और फाइनेंस, हेल्थकेयर, कंप्यूटर एप्लीकेशंस, पत्रकारिता, कॉर्पोरेट लॉ एंड टीचर ट्रेनिंग, जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्सेस की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है। इसके सभी पाठ्यक्रम इंडस्ट्री में स्वीकार्य है और मान्यता प्राप्त हैं।

WPIUN के अंतरराष्ट्रीय निदेशक डॉ. अभिन्ना होता बताते हैं कि इंस्टीट्यूट की ओर से अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर जैसे विविध विषयों में ओलंपियाड परीक्षाओं की एक विस्तृत श्रृंखला आयोजित की जाती है।

WPIUN is India's leading institute in distance education
WPIUN is India’s leading institute in distance education

अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड परिषद भारत में अग्रणी प्लेटफार्मों में से एक है जो ग्रेड 1 से 10 तक के छात्रों के लिए सबसे प्रमुख ओलंपियाड परीक्षाओं का आयोजन करता है। ओलंपियाड राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाएं हैं, जो छात्रों के लिए विभिन्न विषयों में अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए उत्कृष्ट मंच साबित हुई हैं। ओलंपियाड का मकसद क्लास में सीखी गई बातों को व्यवहार में लाना है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड परिषद की परीक्षा आयोजित करने के अलावा इंस्टीट्यूट की ओर से छात्रों को उनकी तैयारी में सहायता के लिए उपयोगी अध्ययन सामग्री और ऐसी किताबें दी जाती हैं, जो इंडस्ट्री के सम्मानित प्रोफेशनल्स की टीम ने डिज़ाइन की हैं।

डब्ल्यूपीआईयूएन स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान के तौर पर कई तरह की स्कॉलरशिप भी प्रदान करता है। भारत में इसका हेड ऑफिस नई दिल्ली में है। अधिक जानकारी के लिए इंस्टीट्यूट की वेबसाइट www.wpiun.org पर भी विजिट कर सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : Shahid Kapoor पैसे खर्च करने के लिए पत्नी मीरा राजपूत से लेते हैं इजाजत, कहा ‘मैं अब एक फैमिली मैन हूं… 

ये भी पढ़े : शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने अप्रत्यक्ष रूप से Prashant Kishor की एंट्री पर साधा निशाना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular