होम / पीएम मोदी करेंगे राजस्थान के भीलवाड़ा का दौरा, गुर्जर मतदाताओं को साधने का प्रयास

पीएम मोदी करेंगे राजस्थान के भीलवाड़ा का दौरा, गुर्जर मतदाताओं को साधने का प्रयास

Ashish Mishra • LAST UPDATED : January 28, 2023, 1:23 pm IST

 

राजस्थान (Rajasthan Election): राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाला है ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां जीत की रणनीति पर चुनाव में उतरने के लिए प्रयासरत हैं। राज्य की सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी दोनों अपनी-अपनी तैयारियां जोर-शोर से करना शुरु कर दी हैं। पीएम मोदी आज यानी 28 जनवरी को राजस्थान के भीलवाड़ा में जनसभा को संबोधित करने वाले हैं। भीलवाड़ा को गुर्जर समुदाय का इलाका माना जाता है। बीजेपी प्रधानमंत्री की जनसभा से गुर्जर समुदाय के मतदाताओँ को साधने की कोशिश करेगी।

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि राजस्थान में गुर्जर समुदाय के मतदाताओँ की संख्या बहुत अधिक है। प्रधानमंत्री का राजस्थान दौरा गुर्दर समुदाय के वोट बैंक को साधने का ही हिस्सा है। इस जनसभा में पीएम मोदी मतदाताओं को साधने के लिए भगवान देननारायण के प्रकट स्थल मालासेरी डुंगरी में भव्य कॅारिडोर बनाए जाने की घोषणा कर सकते हैं। राजस्थान में बीते चार महीने में पीएम मोदी का यह तीसरा दौरा है।

गुर्जरों की कांग्रेस से नाराजगी के जलते बीजेपी को फायदा होने की उम्मीद

बीजेपी प्रधानमंत्री की सभा के जरिए गुर्जर वोटबैंक को साधने की पूरी कोशिश में है। आपको बता दें कि साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने का कवायद तेज हो गई थी, जिसके चलते गुर्जर समुदाय के मतदाताओं ने कांग्रेस पार्टी को एकतरफा वोट किया था। हालांकि पायलट को मुख्यमंत्री का पद नहीं दिया गया, जिसके बाद से गुर्जर समुदाय के लोग कांग्रेस से नाराज हैं। गुर्जरों का इस नाराजगी का फायदा बीजेपी को लोकसभा के चुनाव में मिला और बीजेपी राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों पर जीत मिली। बीजेपी इस नाराजगी का फायदा विधानसभा के चुनाव में भी लेना चाहती है।

इन जिलों में गुर्जर समुदाय का प्रभाव

राज्य में गुर्जर मतदाता करीब पांच फीसदी है। 200 सीटों में से 50 से ज्यादा सीटें ऐसी हैं जिस पर गुर्जर समुदाय का प्रभाव है। राजस्थान के कई जिलें ऐसे हैं जिसे गुर्जर बाहुल्य जिला माना जाता रहा है। इनमें अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा, बूंदी, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, अलवर जिले सहित जयपुर ग्रामीण सीट शामिल है। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री व बीजेपी नेता वसुंधरा राजे राजपूत समाज से आती है लेकिन गुर्जर समाज में रिश्ता होने से गुर्जर वोटों पर उनका प्रभाव है। हालांकि वर्तमान में गुर्जर समाज के सबसे बड़े नेता सचिन पायलट हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.