होम / क्या होता ADHD डिसऑर्डर? जिससे जूझ रही हैं Alia Bhatt, राज खोलकर दुनिया को चौंकाया!

क्या होता ADHD डिसऑर्डर? जिससे जूझ रही हैं Alia Bhatt, राज खोलकर दुनिया को चौंकाया!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 16, 2024, 2:26 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

क्या होता ADHD डिसऑर्डर? जिससे जूझ रही हैं Alia Bhatt, राज खोलकर दुनिया को चौंकाया!

India News (इंडिया न्यूज़), Alia Bhatt Deficit Disorder: बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट नामी अभिनेत्रियों में से एक हैं। आलिया पिछले कुछ दिनों से अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट जिगरा को लेकर चर्चा में हैं। वह पेरिस फैशन वीक को लेकर भी चर्चा में रहीं। हाल ही में उन्होंने एक इंटरव्यू में खुलासा किया है कि उन्हें एक दुर्लभ बीमारी है। वह बचपन से ही अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, उन्होंने बताया है कि इस बीमारी के कारण वह मेकअप चेयर पर 45 मिनट से ज्यादा नहीं बैठ सकती हैं। आइए जानते हैं क्या है यह बीमारी

अटेंशन डिफिसिट डिसऑर्डर क्या होता है?

अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर एक न्यूरोडेवलपमेंटल स्थिति है जो अक्सर बचपन में शुरू होती है और वयस्कता में भी जारी रह सकती है। असावधानी, अतिसक्रियता और आवेगशीलता के पैटर्न देखे जाते हैं। यह व्यक्ति की दैनिक गतिविधियों और जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। इसके कारणों और लक्षणों को समझना शुरुआती पहचान और प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

‘जय श्री राम’ सुनकर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस को आया गुस्सा, वीडियो देखकर बोली ‘इजाज़त किसने दी’?

अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर के कारण

इसके लिए आनुवंशिकी भी जिम्मेदार हो सकती है। जिन बच्चों के परिवार में ADHD का इतिहास रहा है, उनमें इस विकार के विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

इसके लिए न्यूरोलॉजिकल कारक भी जिम्मेदार हो सकते हैं। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के मस्तिष्क की संरचना और कार्य में भिन्नता होती है।
ये भिन्नताएँ अक्सर ध्यान नियंत्रण जैसे कार्यों से संबंधित क्षेत्रों को प्रभावित करती हैं।

इसके लिए पर्यावरणीय कारक भी जिम्मेदार हैं। गर्भावस्था के दौरान शुरुआती जीवन में कई ऐसे कारक हैं जो ADHD विकसित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इनमें माँ का धूम्रपान या शराब पीना शामिल है।

इसके लिए मनोसामाजिक कारक भी जिम्मेदार हो सकते हैं। तनावपूर्ण पारिवारिक वातावरण और प्रतिकूल बचपन के अनुभव ADHD के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

सिर के बाल खोने के बाद Hina Khan की अब झड़ रही हैं पलकें, ब्रेस्ट कैंसर के दर्द से जूझ रही एक्ट्रेस ने शेयर की दर्दनाक तस्वीर

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT