होम / Boman Irani Birthday ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ फिल्म से मिली थी पहचान

Boman Irani Birthday ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ फिल्म से मिली थी पहचान

Prachi • LAST UPDATED : December 2, 2021, 1:15 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Boman Irani Birthday: बॉलीवुड अभिनेता बोमन ईरानी (Boman Irani) आज अपना 62वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म मुंबई में 2 दिसंबर 1959 को हुआ था। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि बोमन ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत 42 की उम्र में की थी।

इस उम्र में फिल्म इंडस्ट्री के बाकी अभिनेता अपना आधे से ज्यादा करियर बना चुके होते हैं। भले ही आधी उम्र में बोमन ने अभिनय की शुरूआत की हो लेकिन उनकी गिनती सफल अभिनेता के तौर पर होगी है। बोमन ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई मुंबई स्थित मीठीबाई कॉलेज की थी। पढ़ाई के बाद अभिनेता ने होटल ताज में बतौर वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के काम करना शुरू किया।

(Boman Irani Birthday) दमदार अभिनय के जरिए इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई

करीब 2 साल तक वहां काम करने के बाद बोमन ने नौकरी छोड़ दी। इसके बाद परिवार के साथ मिलकर अभिनेता ने बेकरी की दुकान खोली, तकरीबन 14 साल तक वह अपनी मां के साथ काम करते रहे। एक दिन बोमन की मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई इसके बाद उनकी किसमत बदल गई। इसके बाद श्यामक ने बोमन को थियेटर में काम करने की सलाह दी।

बोमन ईरानी अपने दमदार अभिनय के जरिए थियेटर इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई। इसके बाद साल 2001 में वही अंग्रेजी फिल्म एव्रिबडी सेज आई एम फाइन और लेट्स टॉक में अहम किरदार में दिखाई दिए। इसके बाद साल 2003 में बोमन सुपरहिट फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस में दिखाई दिए। बोमन यही नहीं रुके हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड, दोस्ताना, युवराज, थ्री इडियट्स, तीन पत्ती, हम तुम और घोस्ट, हाउसफुल, हाउसफुल 2 और संजू जैसी सफलत फिल्मों में दमदार अभिनय करते नजर आए।

(Boman Irani Birthday) बोमन को फोटोग्राफी का शौक है

महाराष्ट्र में जन्मे बोमन ईरानी ने 42 साल की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखा। जोश, डरना मना है में उन्होंने शुरूआती दौर में काम किया। लेकिन साल 2003 में आई मुन्ना भाई एमबीबीएस से असली पहचान मिली। इस फिल्म में उनने डॉक्टर अस्थाना के रोल खूब पसंद किया गया। बोमन अब तक 50 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। वहीं मुन्ना भाई एमबीबीएस के लिए बोमन को फिल्मफेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के लिए नामांकित किया गया था। 2010 में स्टार स्क्रीन द्वारा सर्वश्रेष्ठ खलनायक का अवॉर्ड भी मिला।

एक्टिंग के अलावा बोमन को फोटोग्राफी का शौक है। स्कूल के दिनों में वह क्रिकेट मैच की फोटो खींचते थे। इसके बाद उन्होंने पुणे में बाइक रेस की पहली बार प्रोफेशनल तौर पर फोटोग्राफी की। इसके बाद मुंबई में बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को भी कवर किया। बात बोमन के पर्सनल लाइफ की करे तो जेनोबिया ईरानी उनकी हमसफर हैं। जब वो अपनी मां के साथ बेकरी का काम करते थे तब जेनोबिया से मुलाकात हुई और पहली ही नजर में उन्हें दिल दे बैठे। धीरे-धीरे दोस्ती और फिर प्यार हुआ और बात शादी तक पहुंच गई।28 जनवरी 1985 को पारसी रीति रिवाज से शादी की थी। दोनों के दो बेटे हैं।

Read More: Vicky Kaushal-Katrina Kaif Wedding में शामिल होंगे PMO से 5 अधिकारी, सुरक्षा में जुटेंगे 100 बाउंसर्स

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews
लिव-इन रिलेशनशिप सलाह देने पर Zeenat Aman पर बरसे Mukesh Khanna, कही ये बात -Indianews
Weather Report: राजस्थान सहित कई राज्यों को मिलेगी जला देने वाली गर्मी से राहत, आज बारिश के आसार; येलो अलर्ट जारी- indianews