होम / 'Gulabo Sitabo' में काम कर चुकीं अभिनेत्री Farooq Jaffer का 88 साल की उम्र में निधन

'Gulabo Sitabo' में काम कर चुकीं अभिनेत्री Farooq Jaffer का 88 साल की उम्र में निधन

India News Editor • LAST UPDATED : October 16, 2021, 6:58 am IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Farooq Jaffer: लखनऊ में विविध भारती में एक रेडियो अनाउंसर के तौर पर अपने करियर की शुरूआत करने वाली और बाद में एक रंगकर्मी और फिल्म अभिनेत्री के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री फारुख जाफर (Farooq Jaffer) का आज लखनऊ में निधन हो गया। वो 88 साल की थीं और लम्बे समय से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहीं थीं।

Farooq Jaffer ने 1981 में रिलीज हुई मुजफ्फरपुर अली निर्देशित और रेखा स्टारर चर्चित फिल्म ‘उमराव जान’ से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। इस फिल्म में उन्होंने रेखा की मां का रोल अदा किया था। मगर किन्हीं वजहों से लगभग दो दशक तक वो फिल्मी दुनिया की चमक-दमक से दूर रहीं। गौरतलब है कि 23 साल बाद फारुख जाफर एक बार फिर सिनेमा के पर्दे पर तब नजर आईं जब उन्होंने शाहरुख खान स्टारर फिल्म में काम किया था।

 (Farooq Jaffer) फिल्मफेयर पुरस्कार जीतनेवाली सबसे उम्रदराज अभिनेत्री बनीं

‘उमराव जान’, ‘स्वदेश’, गुलाबो सिताबो के अलावा Farooq Jaffer  ने आमिर खान द्वारा प्रोड्यूस की गई ‘पीपली लाइव’, सलमान खान अभिनीत ‘सुल्तान’, प्रकाश झा निर्देशित ‘चक्रव्यूह’ और कंगना रनौत स्टारर ‘तनु वेड्स मनु’ में में भी अभिनय किया था। उत्तर प्रदेश के जौनपुर के एक जमींदार परिवार से ताल्लुक रखनेवाली फारूख जाफर की आखिरी फिल्म शूजीत सरकार द्वारा डायरेक्ट की गई और 2020 में रिलीज हुई ‘गुलाबो सिताबो’ थी, जो कोरोना काल में सिनेमाघरों में रिलीज होने के बजाय सीधे तौर पर ओटीटी प्लेटफॉर्म (अमेजॉन) पर रिलीज हुई थी।

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना मुख्य भूमिकाओं में थे और फारूख जाफर ने फिल्म में अमिताभ बच्चन की मां का रोल निभाया था। उल्लेखनीय है उन्हें ‘गुलाबो सिताबो’ में फातिमा बेगम के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री के तौर पर फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। इस तरह से एक एक्टर के तौर पर फिल्मफेयर पुरस्कार जीतनेवाली वो सबसे उम्रदराज अभिनेत्री बन गईं थीं।

Read More : Sooryavanshi Promo Shoot बेहद खूबसूरत दिखीं Katrina Kaif

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT