Monday, December 6, 2021
HomeEntertainmentHappy Birthday Helen बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल आज मना रही हैं...

Happy Birthday Helen बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल आज मना रही हैं अपना बर्थडे

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Happy Birthday Helen: 60 और 70 के दशक की बॉलीवुड की एक्ट्रेस और कैबरे डांसर हेलन (Helen) 83 साल की हो गईं हैं। उनका जन्म 21 नवंबर, 1938 को यांगून, म्यानमार (बर्मा) में हुआ था। कम ही लोग जानते हैं कि बॉलीवुड में आने से लेकर इतना लंबा सफर तय करने के पीछे तक हेलन का संघर्ष रहा है। इतना ही नहीं उनकी प्रोफेशनल लाइफ की तरह पर्सनल लाइफ में भी कई उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सलमान खान के पिता सलीम खान की दूसरी पत्नी बनी हेलन की वजह से खान परिवार में हंगामा मच गया था। 1980 में सलीम खान ने हेलन से शादी की थी।

(Happy Birthday Helen) बॉलीवुड की 700 से ज्यादा फिल्मों में कर चुकी हैं काम

मूल रूप से बर्मा की रहने वालीं हेलन के पिता का सेकेंड वर्ल्ड वॉर के समय निधन हो गया, जिसके बाद उन्हें देश छोड़ना पड़ा। कठिनाइयों का सामना करते हुए उनका परिवार पहले असम पहुंचा और फिर कोलकाता। लेकिन इस सफर में उन्होने अपने भाई को खो दिया। हेलन की मां तब नर्स का काम करती थीं और उनकी कमाई से घर का खर्च नहीं चल पाता था, ऐसे में हेलन ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और मां का सहारा बनने के लिए काम तलाशने लगी।

हेलन की मां की मुलाकात कुकू मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। कुकू ने हेलन को फिल्मों में डांसर की नौकरी दिलवाई। 19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ में बड़ा ब्रेक मिला अभिनय के साथ-साथ उनका डांस दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बना गया। उस दौर की बड़ी-बड़ी सिंगर ने उनके लिए गाने गाए। उसके बाद हेलन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। बॉलीवुड की करीब 700 से ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुकी हेलन को कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

(Happy Birthday Helen) कई अवॉर्ड से हो चुकी हैं सम्मानित

1957 में हेलन ने खुद से 27 साल बड़े निर्देशक पीएन अरोड़ा से शादी कर ली। लेकिन कुछ सालों बाद रिश्ते में दरार आने लगी। हेलन के 35वें जन्मदिन पर उनका 16 साल पुराना रिश्ता टूट गया। पति को तलाक देने के बाद हेलन एक बार फिर मुश्किल दौर से गुजरने लगीं। साल 1962 में फिल्म काबिल खान की शूटिंग के दौरान उनकी मुलाकात सलीम खान से हुई। फिल्मों में काम नहीं मिलने से हेलन परेशान रहती थीं।

उस मुश्किल दौर में सलीम खान उनका सहारा बने। सलीम खान ने हेलन को संभाला और शादीशुदा होते हुए भी उन्हें अपना जीवनसाथी बना लिया। 2009 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया। साल 1980 में उन्हें लहू के दो रंग के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवार्ड तो वही 1999 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला। हेलन ने अपने फिल्मी करियर में आवारा, यहूजी की लड़की, सावन, जाल, ज्वैल थीफ, प्रिंस, तीसरी मंजिल, द ट्रेन, कारवां, हलचल, हंगामा, दोस्ताना, शान, डॉन, राम बलराम, दिल ने जिसे अपना कहा, हम दिल दे चुके सनम, मोहब्बतें, हमको दीवाना कर गए जैसी फिल्में में काम किया है।

Read More: Hit-The First Case राजकुमार राव और सान्या मल्होत्रा की फिल्म हिट इस दिन होगी रिलीज

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE