होम / Happy Birthday Prakash Jha बचपन से पेंटर बनना चाहते थे निर्माता निर्देशक प्रकाश झा

Happy Birthday Prakash Jha बचपन से पेंटर बनना चाहते थे निर्माता निर्देशक प्रकाश झा

Prachi • LAST UPDATED : February 27, 2022, 12:22 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Happy Birthday Prakash Jha: बॉलीवुड निर्माता निर्देशक प्रकाश झा (Prakash Jha) फिल्म इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। बता दें कि सामाजिक सामाजिक मुद्दे पर केंद्रित उनकी फिल्में बाक्स आॅफिस पर बंपर कमाई करती हैं। प्रकाश झा अपना आज जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि निर्देशक का जन्म 27 फरवरी 1952 को बिहार के चंपारण में हुआ था।

प्रकाश झा ने अपनी शुरूआती पढ़ाई सैनिक स्कूल तिलैया से की थी। इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय बोकारो से कंप्लीट की। प्रकाश झा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीएससी आॅनर्स में स्नातक की पढ़ाई की है। लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि प्रकाश झा बचपन से पेंटर बनना चाहते थे लेकिन मुंबई आने के बाद जब उन्हें फिल्म धर्म की शूटिंग देखने का मौका मिला उसी वक्त से उन्होंने ठान लिया था वो एक फिल्मकार बनेंगे। इसके लिए साल 1973 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया।

फिल्म ‘हिप हिप हुर्रे’ से हिंदी सिनेमा से अपना डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू किया

पर्सनल लाइफ की बता करें तो प्रकाश झा की शादी नेपाली अभिनेत्री दीप्ति नवल से हुई है। दोनों की गोद ली हुई बेटी है। प्रकाश झा ने अपने करियर की शुरूआत डॉक्यूमेंट्री ‘अंडर से ब्लू’ से की। इसके बाद प्रकाश झा ने आठ वर्षों तक कई सारे डॉक्यूमेंट्रीज का निर्माण किया। इस दौरान ही उन्होंने बिहार में हुए दंगों पर एक शॉर्ट फिल्म बनाई। इसके रिलीज होने के कुछ ही दिनों के बाद बैन कर दिया गया, लेकिन उन्हें उस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

वहीं प्रकाश झा ने साल 1984 में आई फिल्म ‘हिप हिप हुर्रे’ से हिंदी सिनेमा से अपना डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू किया था। इस फिल्म को बंधुआ मजदूर पर आधारित बनाया गया था। प्रकाश झा की पहली फिल्म को नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया। इस फिल्म के बाद उन्होंने कई सारी अवॉर्ड विनिंग डॉक्यूमेंट्रीज का निर्देशन किया था। हाल ही में उनकी वेब सीरीज आश्रम को बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया।

Read More: Gangubai Kathiawadi Box Office Collection Day आलिया भट्ट की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल

Read More: Lock Upp Contestants List रियलिटी शो में हिस्सा लेने वाले कंटेस्टेंस्ट की कंफर्म लिस्ट आई सामने!

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT