होम / नवाजुद्दीन सिद्दीकी बर्थडे : कभी नवाजुद्दीन को करनी पड़ी थी वॉचमैन की जॉब, आज है टॉप एक्टर्स में शुमार

नवाजुद्दीन सिद्दीकी बर्थडे : कभी नवाजुद्दीन को करनी पड़ी थी वॉचमैन की जॉब, आज है टॉप एक्टर्स में शुमार

India News Desk • LAST UPDATED : May 19, 2022, 1:46 pm IST

इंडिया न्यूज़,Nawazuddin siddiqui birthday:

कहते हैं कि मेहनत के दम पर इंसान किसी भी मुकाम को हासिल कर सकता है। बॉलीवुड में इस बात की मिसाल है नवाजुद्दीन सिद्दीकी। दरअसल मिडिल क्लास परिवार से निकल कर फिल्म इंडस्ट्री में टॉप पोजिशिन हासिल करना एक्टर के लिए आसान नहीं था। इन दिनों अभिनेता कान्स फिल्म फेस्टिवल में नजर आ रहें हैं।

बता दें कि एक्टर नवीं बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में शिरकत कर रहे हैं। वहीं बता दें कि आज नवाजुद्दीन सिद्दीकी का आज बर्थडे है। ऐसे में उनके बर्थडे पर जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़े कई पहलू।

Nawazuddin siddiqui birthday
Nawazuddin siddiqui birthday

नवाज ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में कोर्स किया था

अपने फिल्मी करियर में छोटे-मोटे रोल्स से शुरूआत करने वाले नवाजुद्दीन आज फिल्मों में लीड एक्टर की भूमिका निभा रहे हैं। बता दें कि नवाजुद्दीन को उम्दा अभिनय के चलते कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। दरअसल बुढ़ाना के काजीवाड़ा मोहल्ले में जन्मे नवाज को हमेशा से अभिनय का शौक था।

यहां से हाई-स्कूल की पढ़ाई के बाद उन्होंने हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से बीएससी की। इसके बाद अपने सपनों को उड़ान देने के लिए नवाज ने नेशनल स्कूल आॅफ ड्रामा में कोर्स किया, जिसके बाद वे मुंबई पहुंचे। मायानगरी में काम करना और अपनी पहचान बनाना इतना भी आसान नहीं था। बता दें कि अपने संघर्षों के दिनों में नवाज ने वॉचमैन की नौकरी भी की।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक वर्सेटाइल एक्टर हैं

नवाज ने आमिर की फिल्म ‘सरफरोश’ में भी रोल किया। इसके बाद से उन्हें फिल्मों में छोटे-छोटे रोल मिलते गए। इसके बाद नवाज को असली पहचान फिल्म ‘पीपली लाइव’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ और ‘द लंचबॉक्स’ से मिली। लगातार संघर्षों के बाद नवाज एक सफल अभिनेता बने।

आज नवाज इंडस्ट्री के बड़े सितारों के साथ भी काम कर चुके हैं। कई फिल्मों में अभिनय के कर उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। नवाज ने ‘कहानी’, ‘किक’, ‘बॉम्बे टॉकीज’, ‘मंटो’, ‘मांझी- द माउंटेनमैन’ और ‘फोटोग्राफ’ जैसी फिल्मों में काम किया है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की नेटवर्थ

नवाजुद्दीन की नेट वर्थ और कमाई वह उन गिने-चुने अभिनेताओं में से हैं जिन्होंने लगातार कई हिट फिल्में दी हैं। बता दें कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी की टोटल नेट वर्थ लगभग 13 मिलियन अमरीकी डॉलर है जो इंडियन करेंसी में लगभग 96 करोड़ रुपये के मालिक हैं। उनकी अधिकांश कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है जिसके लिए वह प्रति एंडोर्समेंट के लिए मोटी रकम लेते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में नवाजुद्दीन की कुल संपत्ति में 24% की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट्स की माने तो एक्टर की एक महीने की कमाई करीब एक करोड़ के आसपास है वहीं सालाना कमाई करीब 12 करोड़ है।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT