होम / Sharmila Tagore Birthday बिकिनी पहनने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं शर्मिला

Sharmila Tagore Birthday बिकिनी पहनने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं शर्मिला

Prachi • LAST UPDATED : December 8, 2021, 12:33 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Sharmila Tagore Birthday: 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) बॉलीवुड की सबसे लेजंड ऐक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल हैं। वह जितना अपने फिल्मों को लेकर चर्चा में रहती थीं, उतना ही उनके स्टाइल को फॉलो भी किया जाता था। यहां तक की 60 के दशक में जब एक्ट्रेस साड़ी-सूट में फिल्मों में नजर आती थीं, तब शर्मिला ऐसी पहली एक्ट्रेस बनी जिन्होंने बिकिनी पहनकर शूट कराया था जिस पर उस वक्त काफी ज्यादा विवाद भी हुआ था। चलिए जानते हैं एक्ट्रेस 77 वें जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़े इस दिलचस्प किस्से के बारे में। शर्मिला टैगोर ने अपने करियर की शुरूआत सत्यजीत रे की बंगाली फिल्में ‘अपुर संसार’ से की थी।

(Sharmila Tagore Birthday) ‘कश्मीर की कली’ से डेब्यू किया था

इसके बाद उन्हें बॉलीवुड की ‘कश्मीर की कली’ से डेब्यू किया। यह फिल्म सुपर हिट रही। फिल्म में उनके साथ हीरो शम्मी कपूर थे। शर्मिला टैगोर भारत की पहली ऐसी एक्ट्रेस थी जिन्होंने बिकिनी पहनी थी। उन्होंने फिल्मफेयर मैगजीन के लिए 1966 में बिकिनी पहनकर फोटो शूट कराया था। जिसके बाद उन्होंने 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘एन ईवनिंग इन पेरिस’ में स्विमसूट पहना था।

फिर वह 1967 में ही आई फिल्म आमने-सामने में स्विमसूट पहने नजर आईं थीं। इस फिल्म के आने से पहले वे बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में जानी जाने लगी थीं। उन दिनों देश में बिकिनी का चलन नहीं था और शर्मिला एक के बाद एक फिल्मों में बिकिनी पहनकर तहलका मचा रही थीं। जिसके बाद वह विवादों में घिर गईं। यहां तक की संसद में भी उनके बोल्ड अंदाज को लेकर काफी बवाल मच गया था। जिन दिनों शर्मिला अपने बोल्ड बिकनी अंदाज के लिए मशहूर हो गई थीं, उस दौरान वह मंसूर अली पटौदी को डेट कर रही थीं।

(Sharmila Tagore Birthday) हिंदी सिनेमा से लेकर बंगाली सिनेमा तक एक के बाद एक हिट फिल्में दीं

हिंदी सिनेमा में अपनी दमदार एक्टिंग और डिंपल से लोगों का दिल जीतने वाली शर्मिला टैगोर वर्सटाइल एक्टर में से एक हैं। शर्मिला ने ‘वक्त’, ‘अनुपमा’ और ‘देवर’,’अमर प्रेम’, ‘सफर’, ‘आराधना’, ‘मालिक’, ‘छोटी बहु’, ‘राजा रानी’ जैसी कई हिट फिल्में दीं। उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के अलावा शशि कपूर के साथ ज्यादा पसंद की जाती थी। शर्मिला ने साल 1968 में मंसूर अली खान पटौदी से शादी कर ली।

उन्होंने हिंदी सिनेमा में आराधना, अमर प्रेम और चुपके-चुपके जैसी कई शानदार फिल्में दी हैं। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा प्यार फिल्म कश्मीर की कली के लिए मिला। इसके अलावा शर्मिला टैगोर हिंदी सिनेमा में बहुत सोच-समझकर फिल्में साइन करती थीं। शर्मिला टैगोर आखिरी बार फिल्म एकलव्य में नजर आई थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने पर्दे से दूरी बना ली थी। उन्होंने हिंदी सिनेमा से लेकर बंगाली सिनेमा तक एक के बाद एक हिट फिल्में दीं हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT