होम / 75th कान्स फिल्म फेस्टिवल इंडियन सिनेमा के लिए है खास, जाने कान्स से जुड़े रोचक तथ्य

75th कान्स फिल्म फेस्टिवल इंडियन सिनेमा के लिए है खास, जाने कान्स से जुड़े रोचक तथ्य

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 12:48 pm IST

इंडिया न्यूज़, 75th Cannes Film Festival 2022:
कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 का आगाज इस साल 17 मई से हो चुका है और ये 25 मई तक चलेगा। बता दें कि हर साल होने वाले इस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की चर्चा पूरी दुनिया में रहती है। वहीं इस साल भारत के लिए कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में सम्मान की बात है क्योकि इस साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत आधिकारिक रूप से ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ के तौर पर हिस्सा लेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कान्स फिल्म फेस्टिवल के कब और कैसे शुरु हुआ, इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं इस इंटरनेशनल फेस्टिवल से जुड़े दिलचस्प फैक्ट।

ऐसे हुई कान्स फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत

बता दें कि इस इंटरनेशनल फेस्टिवल की शुरूआत 20 सितंबर 1946 में हुई थी। वहीं इस इवेंट में दुनियाभर की चुनिंदा फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री को दिखाया जाता है। शुरूआत में फिल्म फेस्टिवल में 21 देशों की फिल्म को दिखाया गया था। वहीं बता दें कि कान्स फेस्टिवल में किसी फिल्म की स्क्रीनिंग भी बहुत मायने रखती है। अब तक कई भारतीय फिल्मों को कांन्स में स्क्रीनिंग करने का मौका मिला चुका है।

कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत की जर्नी

Cannes Festival Indian cinema
First Indian film in Cannes festival

कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत का भी अहम योगदान रहा है। इसकी शुरूआत 1946 में चेतन आनंद की फिल्म ‘नीचा नगर’ से हुई थी। बता दें कि नीचा नगर को फेस्टिवल के सबसे सम्मानित Grand Prix award से भी नवाजा गया। इस अवॉर्ड को अब the Palm d’Or के नाम से जाना जाता है।

बता दें कि 1951 में रिलीज हुई राजकपूर की फिल्म अवारा, 1953 में दो बीघा जमीन, 1954 में बूट पॉलिश, 1955 में पाथेर पांचाली, 1965 में गाइड, 1982 में आई खार जी, 1988 में सलाम बॉम्बे, 2010 में आई उड़ान, 2013 में इरफान की लंच बॉक्स को भी यहां सम्मानित किया जा चुका है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस कान्स में इस वजह से करती है शिरकत

बॉलीवुड एक्ट्रेस कान्स में इस वजह से करती है शिरकत

दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट कान्स फिल्म फेस्टिवल अपने रेड कारपेट के लिए फेमस है। बता दें कि कान्स में बॉलीवुड एक्ट्रेस रेड कारपेट पर वॉक करने के लिए मशहूर हैं। दरअसल आपको बता दें कि कई कॉस्मेटिक ब्रांड इस फेस्टिवल के पाटर्नर होते हैं। इस वजह से बतौर एक्ट्रेस कॉस्मेटिक ब्रांड के ब्रांड एम्बेसडर होते हुए रेड कारपेट पर वॉक करते हुए इसका प्रमोशन करती हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट कान्स फिल्म फेस्टिवल अपने रेड कारपेट के लिए फेमस है। बता दें कि कान्स में बॉलीवुड एक्ट्रेस रेड कारपेट पर वॉक करने के लिए मशहूर हैं। दरअसल आपको बता दें कि कई कॉस्मेटिक ब्रांड इस फेस्टिवल के पाटर्नर होते हैं। इस वजह से बतौर एक्ट्रेस कॉस्मेटिक ब्रांड के ब्रांड एम्बेसडर होते हुए रेड कारपेट पर वॉक करते हुए इसका प्रमोशन करती हैं।

इन एक्ट्रेसेस में ऐश्वर्या राय, सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण, कंगना रनौत का नाम शामिल है। इसके अलावा कई बार एक्ट्रेस की एंट्री ‘फैशन फॉर रिलीफ’ के माध्यम से पर्यावरण और मानवीय कारणों के लिए फंड जमा करने के लिए भी होती है। ‘फैशन फॉर रिलीफ’ लंदन आधारित केयर नाम की नॉन प्रोफिटेबल संस्था के साथ मिलकर कार्यक्रम का आयोजित करती है। इन कार्यक्रमों से जमा होने वाला धन अंतरराष्ट्रीय चैरिटेबल संगठनों को दिया जाता है, जो जरूरतमंदों तक इसे पहुंचाते हैं।

इंडियन सिनेमा के लिए खास है इस बार 75th कान्स फिल्म फेस्टिवल

बता दें कि इस साल कान्स फिल्म फेस्टिवल 17 मई से 28 मई तक आयोजित होने वाले इंवेट में भारत को ‘कंट्री आॅफ आॅनर’ का सम्मान दिया जा रहा है। वहीं ऐसा पहली बार होगा कि इस इवेंट में ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ परम्परा की शुरूआत हो रही है, जिसे आगे भी जारी रखा जाएगा।

Anurag Thakur, red carpet at Cannes Festival 2022
Anurag Thakur, red carpet at Cannes Festival 2022

बॉलीवुड अदाकारा दीपिका पादुकोण को पहली बार इस इवेंट में बतौर ज्यूरी शामिल किया जा रहा है। 17 मई से शुरू हुए कान्स फेस्टिवल में इस बार बॉलीवुड हसीनाओं के साथ-साथ इस बार कई मेल सितारें भी रेड कार्पेट पर नजर आ रहे हैं। इस लिस्ट में आर माधवन, रिक्की तेज, वाणी त्रिपाणी, प्रसून जोशी, अनुराग ठाकुर, नवाजुद्दीन सिद्धीकी और शेखर कपूर शामिल है।

यह फेस्टिवल भारतीय सिनेमा के लिए किसी जीत के जश्न से कम नहीं है। क्योंकि ‘मार्चे डू फिल्म्स’ यानी कान फिल्म फेस्टिवल में भारत को पहले ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ के तौर पर चुना गया है। आपको बता दें फिल्म फेस्टिवल आर माधवन के लिए भी बहुत स्पेशल है। उनकी अपकमिंग फिल्म ‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ का कान्स फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर होने जा रहा है। इसी वजह से वह इस बड़े मंच से भारत को रिप्रेजेंट कर रहे हैं।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में भारतीय डेलिगेशन कांस फिल्म फेस्टिवल में पहुंचा। बता दें कि अनुराग ठाकुर ने सभी कलाकारों के साथ फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘ऐतिहासिक पल जब भारत को कान्स फिल्म फेस्टिवल में पहला ‘कंट्री आॅफ आॅनर’ मिला। अब वह ग्लोबल फिल्ममेकर्स के लिए कंटेंट हब और पसंदीदा पोस्ट प्रोडक्शन हब के तौर पर दुनिया के सामने आने के लिए तैयार है।’

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में दिखा दीपिका पादुकोण और उर्वशी रौतेला का जलवा, स्टाइलिश आउट फिट में ब्यूटीफुल लगी डीवा

ये भी पढ़ें : कांस फिल्म फेस्टिवल 2022 में तमन्ना भाटिया का फर्स्ट लुक आया सामने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT