होम / Happy Birthday Lata Mangeshkar जन्मदिन पर Vishal Bhardwaj ने दिया सुरीला Birthday गिफ्ट

Happy Birthday Lata Mangeshkar जन्मदिन पर Vishal Bhardwaj ने दिया सुरीला Birthday गिफ्ट

Prachi • LAST UPDATED : September 28, 2021, 7:36 am IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Happy Birthday Lata Mangeshkar  28 सितंबर (मंगलवार) को स्वर कोकिला के नाम से पहचाने जाने वालीं दिग्गज सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) अपना 92वां जन्मदिन मना रही हैं। अपनी आवाज से कानों में रस घोलने वालीं लता मंगेशकर ने कई भाषाओं में हजारों गाने गाए हैं। लता मंगेशकर के जन्मदिन की पूर्व शाम को उनका एक बेहद खास गाना रिलीज किया गया। ये तोहफा एक गाने के रूप में सामने आया है जिसे खुद लता मंगेशकर ने आज से 26 साल पहले गाया था मगर किसी वजह से उनका ये गाना लोगों के सामने नहीं आ पाया था।

Happy Birthday Lata Mangeshkar ‘ठीक नहीं लगता’ 26 साल पहले एक फिल्म के लिए लिखा गया था

दरअसल, जाने-माने संगीतकार Vishal Bhardwaj द्वारा कम्पोज किया गया और गुलजार के लिखे ‘ठीक नहीं लगता’ गाने को आज से 26 साल पहले एक फिल्म के लिए लिखा गया था।  मगर वो फिल्म बाद में डिब्बाबंद हो गई तो Lata Mangeshkar की आवाज में गाये इस गाने का रिकॉर्ड किया गया टेप भी कहीं खो गया था।

मगर सालों बाद ये गाना एक बार फिर से विशाल भारद्वाज के हाथ लगा और उन्होंने इसे Lata Mangeshkar के जन्मदिन के मौके पर नये अंदाज में रिलीज करने का फैसला किया। 26 साल पहले संगीतबद्ध किये गये गाने ‘ठीक नहीं लगता’ को लेकर विशाल भारद्वाज ने कहा कि ये गाना फिल्म ‘माचिस’ की रिलीज के पहले ही कम्पोज और रिकॉर्ड किया गया था।  वे कहते हैं कि दुर्भाग्यवश जिस फिल्म के लिए ये गाना संगीतबद्ध किया गया तो वो बनी नहीं और उसी के साथ ये गाना भी कहीं खो गया था।

Happy Birthday Lata Mangeshkar कई साल बाद इस गाने को रिलीज किया जा रहा है

Vishal Bhardwaj ने कहा कि जब उन्होंने इस टेप को चेक किया तो उन्हें Lata Mangeshkar के साथ सालों पहले रिकॉर्ड किया गाना मिला, जिसे उन्होंने नये अंदाज में पेश किया है। वहीं अपने जन्मदिन पर मिले इस सुरीले तोहफे पर Lata Mangeshkar ने कहा कि उस वक्त विशाल भारद्वाज एक नये कम्पोजर हुआ करते थे, मगर उनके संगीतबद्ध किये गये गाने उम्दा किस्म के होते थे।

मैंने ‘माचिस’ के लिए दो गाने गाये थे – ऐ हवा… और पानी पानी रे… दूसरा गाना तो फिल्म में था मगर पहला गाना फिल्म से नदारद रहा क्योंकि फिल्म में गाने के मुताबिक सिचुएशन नहीं थी। इसके बाद हम ‘ठीक? नहीं लगता’ गाने के लिए फिर साथ आए मगर वो फिल्म कभी नहीं बनीं। अब कई साल बाद इस गाने को रिलीज किया जा रहा है।

मुझे उम्मीद है कि श्रोताओं को इस गाने के साथ साथ इस गाने के बोल भी पसंद आएंगे। बता दें कि पिछले 6 दशकों में Lata Mangeshkar ने गुलजार के लिखे कई मशहूर गीत गाए हैं, मगर लता मंगेशकर के लिए लिखा उनका ये गाना कितना अलग है, इसके बारे में गुलजार कहते हैं कि विशाल भारद्वाज अपनी धुनों की सादगी के लिए जाने जाते हैं, जो इसके गाने की भी खासियत है। गुलजार ने इस बात पर खुशी जताई कि विशाल भारद्वाज ने 26 साल पहले उनके लिखे गाने कि रीमिक्स नहीं किया है और इसे रिआॅर्केस्ट्रेट कर इसे नये अंदाज में पेश किया है जो लोगों को पसंद आएगा।

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें