होम / Wordle Game Tips And Tricks : वर्डले गेम खेलने के टिप्स एंड ट्रिक्स

Wordle Game Tips And Tricks : वर्डले गेम खेलने के टिप्स एंड ट्रिक्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 25, 2022, 4:15 pm IST

Wordle Game Tips And Tricks : क्या आप ट्विटर यूज़ कर रहे हैं? यदि हाँ, तो आपने निश्चित रूप से लोगों को Wordle से पोस्ट साझा करते हुए देखा होगा, जो एक अद्वितीय पीले, हरे और ग्रे बॉक्स के साथ एक सेट है। इन पदों के साथ दो नंबर हैं। पहला गेम नंबर को indicates करता है और दूसरा छह में से प्रयासों की संख्या है जो खिलाड़ी को जीतने के लिए आवश्यक है।

वर्डले ट्विटर पर इतना लोकप्रिय हो गया है कि microblogging platform के कुछ यूज़र्स ने शब्द को म्यूट करना शुरू कर दिया है। जिन लोगों ने अब तक इसका पता नहीं लगाया है, उनके लिए वर्डले एक डेली वर्ड गेम है जिसे ऑनलाइन खेला जा सकता है। यह बिना सुराग के पासवर्ड की तरह है और इसे दिन में केवल एक बार चलाया जा सकता है। हर दिन अनुमान लगाने के लिए एक नया शब्द होता है और खिलाड़ियों को उस पर जाने के लिए छह मौके मिलते हैं।

वर्डले कैसे खेलें How To Play Wordle Game

गेम जीतने के लिए आपको दिन के पांच अक्षरों वाले शब्द का अनुमान लगाना होगा। आपको अनुमान लगाने में मदद करने के लिए कोई सुराग नहीं दिया गया है, आपको बस बेहतरीन ढंग से शुरू करना है। यदि आपको सही जगह पर सही अक्षर मिलता है, तो वह हरे रंग में दिखाई देता है। गलत जगह पर एक सही अक्षर पीले रंग में दिखाई देता है, और कोई भी अक्षर जो शब्द में नहीं है वह ग्रे रंग में दिखाई देता है।

जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, जो आईडिया है वो पीले और हरे विकल्पों की मदद से सही शब्द का अनुमान लगाने का है, ग्रे को छोड़कर। आपको कुल छह प्रयास मिलते हैं, इसलिए आप पांच गलत शब्दों का अनुमान लगा सकते हैं जब तक कि आपके पास शब्द को सही करने का सिर्फ एक आखिरी मौका न हो।

अभी तक बहुत आसान लग रहा है, है ना? यह कम से कम कुछ दिनों में है। लेकिन कई अन्य दिनों में यह कठिन होता है और यही खेल को इतना मजेदार बनाता है। The New York Times के अनुसार, प्रतिदिन 300,000 से अधिक लोग वर्डले खेल रहे हैं। Wordle Game Tips And Tricks

वर्डले का गेम कहाँ खेला जा सकता हैं

आपको बता दें कि वर्डल एक app नहीं है। इसे केवल वेब पेज के माध्यम से ब्राउज़र से ऑनलाइन खेला जा सकता है। आप इसके लिए Chrome, Edge, Firefox आदि सहित अपनी पसंद के किसी भी ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस सर्च बार में “powerlanguage.co.uk/wordle/” टाइप करना है। ये बात ध्यान रखे कि वर्डले की लोकप्रियता की बदौलत ऐप स्टोर्स पर कई नकली ऐप्स का दौर चल रहा है। कोई वर्डल ऐप उपलब्ध नहीं है इसलिए ऐप स्टोर या Google Play पर आपके द्वारा देखे जाने वाले किसी भी ऐप को डाउनलोड न करें।

वर्डल इतना लोकप्रिय क्यों है? Wordle Game Tips And Tricks

इस गेम में खिलाड़ियों को खेलने के लिए 24 घंटे में केवल एक शॉट मिलता है और यदि आप सफल नहीं होते हैं, तो आपको कोशिश करने और जीतने के लिए अगले दिन की पहेली का इंतजार करना होगा।

साथ ही विश्व स्तर पर हर कोई एक ही पहेली खेल रहा है, जो परिणामों की तुलना करना मजेदार हिस्सा बनाता है। यदि आपके मित्र भी इसे खेल रहे हैं, तो आप यह देखने के लिए तुलना कर सकते हैं कि कम से कम कोशिशों में किसने शब्द सही पाया।

वर्डले खिलाड़ियों को दिन के समाधान को साझा किए बिना, ट्विटर पर अपने परिणाम आसानी से साझा करने की अनुमति देता है। इसलिए आप केवल अपने दोस्तों के बीच फ्लेक्स करने के लिए नहीं हैं, यदि आप दूसरे या तीसरे प्रयास में सही शब्द प्राप्त करने में कामयाब रहे तो आप पूरे ट्विटर पर फ्लेक्स प्राप्त कर सकते हैं। या छठा भी, कम से कम आप खेल में तो हैं। जैसा कि सीएनईटी ने बताया, “वर्डल सिर्फ एक शब्द का खेल नहीं है, यह एक वार्तालाप स्टार्टर और सोशल मीडिया पर दिखाने का मौका है। इसलिए यह वायरल हो रहा है।” (Wordle Game Tips And Tricks)

वर्डले टिप्स और ट्रिक्स (Wordle Tips and Tricks)

इस गेम में पहला शब्द जो आपको लगता है महत्वपूर्ण है, सबसे अच्छा खेल तीन अलग-अलग स्वरों और दो अलग-अलग व्यंजनों के साथ एक शब्द चुनना है। उदाहरण के लिए – Adieu, Orate, Media, Radio, Tonic, आदि। यह आपको कुछ अक्षरों को तुरंत बाहर निकालने में मदद करेगा, इससे आप कीबोर्ड पर अप्रयुक्त लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, उन अक्षरों का पुन: उपयोग करना बंद कर दें जो मिट गए हैं। हालांकि यह कहा जाना आसान है, लेकिन आपको कई परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा जहां आप एक अक्षर का उपयोग किए बिना एक शब्द नहीं बना सकते हैं जो पहले से ही भूरे रंग में बदल गया है।

किसी काम में अक्षर दो बार आ सकते हैं, इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें।

Wordle Game Tips And Tricks

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT