होम / Biodiversity: जैव विविधता को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं हमारे ये फेवरेट डिश, टॉप 25 में इडली और राजमा शामिल

Biodiversity: जैव विविधता को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं हमारे ये फेवरेट डिश, टॉप 25 में इडली और राजमा शामिल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 25, 2024, 4:33 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Biodiversity: हममें से ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि हम जो खाना खा रहे हैं, उससे जैव विविधता को नुकसान पहुंच रहा है। दुनिया भर में 151 लोकप्रिय व्यंजनों की जैव विविधता पदचिह्नों का आकलन करने के लिए हाल ही में एक अध्ययन किया गया था, जिसमें पारिस्थितिकी तंत्र पर खाद्य पदार्थों के प्रभाव का खुलासा किया गया था।

स्पेन का यह व्यंजन जैव विविधता के लिए है सबसे खतरनाक

जिस खाद्य पदार्थ ने जैव विविधता को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है, वह स्पेन का भुना हुआ मेमना व्यंजन है, जिसमें गोमांस और मांस भी शामिल है, जो आमतौर पर ब्राजील में खाया जाता है। अध्ययन में कहा गया है कि शाकाहारी और शाकाहारी व्यंजनों की तुलना में मांस युक्त व्यंजन जैव विविधता पर अधिक प्रभाव डालते हैं।

ये भी पढ़ें-Cotton Candy Ban: भारत के इन राज्यों में कॉटन कैंडी हुआ बैन, जानें वजह

सूची में भारत के ये व्यंजन शामिल

आश्चर्यजनक रूप से, प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय व्यंजन इडली को सूची में छठे स्थान पर रखा गया है और राजमा के नाम से लोकप्रिय किडनी बीन्स को भी नवीनतम अध्ययन में शामिल किया गया है।

जैव विविधता पर नकारात्मक प्रभाव

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर में जैविक विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर लुइस रोमन कैरास्को ने कहा कि प्रत्येक व्यंजन अपनी सामग्री के आधार पर प्रजातियों और जंगली स्तनधारियों, पक्षियों और उभयचरों पर प्रभाव डालता है। लुइस ने बताया कि जैव विविधता पदचिह्न उन प्रजातियों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जो उस व्यंजन का उत्पादन करने के लिए कम से कम आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं। इससे हमें अंदाज़ा मिलता है कि उस व्यंजन को खाकर हम कितनी प्रजातियों को विलुप्त होने के करीब धकेल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: खड़े रहने से तेजी से कम होता है वजन, सीनियर डाइटिशियन ने बताई ट्रिक

उन्होंने कहा “भारत में फलियों और चावल का व्यापक प्रभाव एक आश्चर्य की बात थी, लेकिन जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह समझ में आता है। हमारे विश्लेषण में, जैव विविधता पदचिह्न उन प्रजातियों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जो उस व्यंजन का उत्पादन करने के लिए कम से कम आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं। जैव विविधता के पदचिह्न से हमें यह पता चलता है कि उस व्यंजन को खाकर हम कितनी प्रजातियों को विलुप्त होने के करीब धकेल रहे हैं,”।

अब इस बात पर विचार करना जरूरी है कि हम जो खाद्य पदार्थ खा रहे हैं उसका हमारी जैव विविधता पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

जैव विविधता को नुकसान पहुँचाने वाली मुख्य समस्याओं में से एक कृषि का विस्तार है। अध्ययन में दावा किया गया है कि मांसाहारी भोजन के व्यंजन खासतौर पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। हालाँकि, अध्ययन में आगे कहा गया है कि चावल और फलियों के उत्पादन के बावजूद, आबादी का एक बड़ा हिस्सा शाकाहारी होने के कारण भारत जैव विविधता के साथ सफलतापूर्वक अस्तित्व में है।

ये भी पढ़ें-Rice Water Benefits: चावल के पानी में छिपे हैं फिटनेश के राज, ब्लड प्रेशर के साथ ये चीज भी होती है कन्ट्रोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.