होम / Basant Panchami 2023: आज बसंत पंचमी जानिए इस दिन क्या करें-क्या न करें?

Basant Panchami 2023: आज बसंत पंचमी जानिए इस दिन क्या करें-क्या न करें?

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 26, 2023, 9:58 am IST

दिल्ली।(Basant Panchami Today) हिंदू धर्म में जैसे हर त्यौहार का अपना विशेष महत्व होता है ठीक वैसे ही बसंत पंचमी का भी विशेष महत्व है। माघ शुक्ल पत्र की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन मां सरस्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस साल बसंत पंचमी पर काफी खास योग बन रहा है।

कई जगहों पर बसंत पंचमी को सरस्वती पूजा के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन ज्ञान, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती की विधिवत पूजा करने का विधान है। बसंत पंचमी को श्री पंचमी के नाम से भी जानते हैं। जानिए बसंत पंचमी के दिन क्या करना चाहिए और किन कामों को करने से बचना चाहिए।

बसंत पंचमी के दिन क्या करें?

इस दिन को बच्चों के पढ़ने और लिखने की शुरूआत के रूप में बेहद ही शुभ माना जाता है। बसंत पंचमी के मौके पर आप भोग लगाने के लिए केसर की खीर की लाजवाब रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। यह खीर बनाने में काफी आसान है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। इस दिन पढ़ने-लिखने वाले हर बच्चे को सुबह उठकर, स्नान आदि कर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए। इस दिन बसंत पंचमी को साल के अबूझ मुहूर्तों में से एक माना जाता है। इसी के कारण इस दिन बिना मुहूर्त देखें शादी-विवाह, बच्चों का मुंडन और गृह प्रवेश सहित अन्य शुभ काम किए जाते हैं।  लेकिन कुछ ऐसे काम है जिन्हें बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन ये काम करने से मां सरस्वती रुष्ट हो जाती है।

बसंत पंचमी के दिन क्या न करें?

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है और माता का प्रिय रंग पीला है। इसलिए इस दिन पीले रंग के ही वस्त्र पहनें।इसके अलावा अन्य रंग के कपड़े बिल्कुल भी नहीं पहनना चाहिए।ब संत पंचमी के साथ बसंत ऋतु का भी आरंभ हो जाता है। इसलिए बसंत पंचमी के दिन पेड़-पौधों की कटाई नहीं करनी चाहिए। अगर आप मांस-मदिरा का सेवन करने के आदि हैं तो कोशिश करें कि इस ऐसे न करें बल्कि सात्विक भोजन ही करें।

Also Read:74th Republic Day: दिख रहा कश्मीर घाटी में बदलाव! पूर्व आतंकी ने घर पर फहराया तिरंगा

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, इस अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
Yoga Asanas: वॉकिंग वुमन के लिए ये योगासन है वरदान, शारीरिक-मानसिक संतुलन में मिलेगी मदद
Mukhtar Ansari Death: बेटे के बाद मुख्तार के बड़े भाई का बयान आया सामने, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT